ओडिशा HC में जूनियर स्टेनोग्राफर के रिक्त पदों पर निकली भर्ती, जानिए आवेदन की अंतिम तारीख

हाई कोर्ट में स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। ओडिशा हाई कोर्ट की ओर से जूनियर स्टेनोग्राफर के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार इस पद के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 18 जून तक एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

आवेदन पत्र ओडिशा हाई कोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट orissahighcourt.nic.in पर जाकर भरा जा सकता है। आवेदन से पहले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्रता एवं मापदंड की जानकारी अवश्य चेक चेक कर लें।

Odisha High Court Stenographer Recruitment 2024: भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कुल कुल 35 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी जिसमें से 12 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। कुल 35 पदों में से सामान्य के लिए 10 पद (3 पद महिला), SEBC वर्ग के लिए 5 पद (2 पद महिला), एसटी वर्ग के लिए 12 पद (4 पद महिला) और एससी के लिए 8 पद (3 पद महिला) आरक्षित हैं।

  • Odisha High Court Stenographer Recruitment 2024 Application Form
  • नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

Odisha High Court Recruitment 2024: पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी को 80 शब्द प्रति मिनट शॉर्टहैंड, 40 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग एवं कंप्यूटर एप्लीकेशन का ज्ञान होना चाहिए।

इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी की आयु 21 वर्ष से ज्यादा एवं 32 वर्ष से कम होनी चाहिए अर्थात उम्मीदवार का जन्म 15 मई 1992 से 13 मई 2005 के बीच हुआ हो। आयु की गणना 14 मई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क जमा करना आवश्यक है तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा, बिना शुल्क के भरे गए फॉर्म स्वतः ही निरस्त हो जाएंगे। आवेदन शुल्क अन्य सभी श्रेणियों के लिए 500 रुपये तय की गई है। शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा किया जा सकता है। एससी एवं एसटी वर्ग के अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker