इब्राहिम रईसी की मौत पर UNSC में मौन पर भड़का इजरायल, पढ़ें पूरी खबर…

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत पर भारत समेत दुनिया के कई देशों ने राजकीय शोक घोषित किया है। हेलिकॉप्टर क्रैश में मारे गए ईरानी राष्ट्रपति के लिए दुनिया भर के नेताओं और संस्थाओं ने शोक संवेदना प्रकट की है। सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की मीटिंग में भी इब्राहिम रईसी की मौत पर एक मिनट का मौन रखा गया। लेकिन इस दौरान अजीब स्थिति बन गई, जब संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के प्रतिनिधि गिलाड एर्डन ने इस पर आपत्ति जताई। यहूदी देश के अधिकारी ने कहा कि ऐसा करना ठीक नहीं है। ईरानी न्यूज एजेंसी IRNA के अनुसार इजरायली अधिकारी इस दौरान बेहद गुस्से में दिखे।

ईरानी एजेंसी के अनुसार जिस दौरान दुनिया के तमाम देशों के प्रतिनिधि मौन पर थे। उसी बीच इजरायली प्रतिनिधि गिलाड एर्डन ने कहा, ‘आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ईरान के राष्ट्रपति के लिए एक मिनट का मौन रखा जा रहा है। सुरक्षा परिषद का अगला कदम क्या होगा? क्या अब हिटलर की पुण्यतिथि पर भी मौन रखे जाएंगे।’ दावा किया गया कि इजरायल के प्रतिनिधि लगातार सवाल उठाते रहे। यही नहीं ईरानी एजेंसी ने दावा किया कि इजरायल के अधिकारी इतना भड़क गए कि उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद खुद वैश्विक शांति के लिए खतरा बन चुकी है।

इजरायल बोले- क्या हिटलर के लिए भी रखा जाएगा मौन, रईसी को बताया कसाई
बताया जा रहा है कि मीटिंग हॉल के बीच में गिलाड एर्डन एक पोस्टर लेकर खड़े हो गए, जिसमें इब्राहिम रईसी को लेकर आपत्तिजनक बातें लिखी थीं। यही नहीं इजरायल के अधिकारी ने कहा कि जैसे हालात हैं, उस तरह से तो क्या अगली बार हिटलर के लिए मौन रखा जाएगा। इजरायल के प्रतिनिधि ने तीखे शब्दों का इस्तेमाल करते हुए कहा कि इस संस्था ने इजरायल के बंधक बनाए लोगों के लिए कोई कदम नहीं उठाया। आज ऐसे लोगों के लिए सिर झुकाया जा रहा है, जो हजारों लोगों की हत्याओं के लिए जिम्मेदार था। उसने ईरान, इजरायल और दुनिया के तमाम देशों में हजारों कत्ल कराए थे। 

इजरायली प्रतिनिधि भड़के, पर अमेरिका ने रखा मौन

इजरायली प्रतिनिधि ने कहा, ‘अगला कदम अब क्या होगा? क्या अब हिटलर की पुण्यतिथि पर मौन रखा जाएगा? ऐसा लगता है कि यूएनएससी ही वैश्विक शांति के लिए खतरा बन चुकी है।’ गौरतलब है कि एक तरफ इजरायल के प्रतिनिधि भड़के हुए थे तो वहीं अमेरिकी अधिकारियों ने भी ईरान के राष्ट्रपति की मौत पर मौन रखा। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker