न्यू कैलेडोनिया दंगों में तीन लोगों की गोली मारकर हत्या

न्यू कैलेडोनिया के उच्चायुक्त का हवाला देते हुए बीएफएम टीवी ने बुधवार को बताया कि फ्रांस की नेशनल असेंबली द्वारा मंगलवार शाम को प्रशांत द्वीप में मतदान नियमों में बदलाव को मंजूरी देने के बाद न्यू कैलेडोनिया में दंगे जारी रहे, जिसमें तीन लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

एक अधिकारी ने कहा कि न्यू कैलेडोनिया में अशांति है, क्योंकि फ्रांस की नेशनल असेंबली द्वारा प्रशांत द्वीप में मतदान नियमों में बदलाव को मंजूरी देने के बाद बुधवार को दंगे जारी रहे और दुकानें और स्कूल बंद रहे।

न्यू कैलेडोनिया के राष्ट्रपति लुइस मपोउ के प्रवक्ता ने कहा कि मारे गए तीन लोग युवा मूल निवासी कनक थे। उन्होंने कहा कि यह जानकारी पुलिस द्वारा दी गयी है।

इस सप्ताह पेरिस में सांसदों द्वारा न्यू कैलेडोनिया में 10 वर्षों से रहने वाले फ्रांसीसी निवासियों को प्रांतीय चुनावों में मतदान करने की अनुमति देने वाले विधेयक पर मतदान करने से पहले दंगे भड़क उठे। इस कदम से कुछ स्थानीय नेताओं को डर है कि इससे कनक वोट कमजोर हो जाएगा।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और न्यू कैलेडोनिया के राष्ट्रपति लुईस मपोउ ने शांति और बातचीत का आह्वान किया।

फ्रांसीसी अधिकारियों ने कहा कि एक औद्योगिक क्षेत्र में एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, उच्चायुक्त लुईस ले फ्रैंक ने कहा कि गोली पुलिस की ओर से नहीं, बल्कि “किसी ऐसे व्यक्ति की ओर से मारी गई थी जो शायद अपना बचाव कर रहा था”।

फ्रांसीसी सरकार ने कहा कि मतदान नियमों में बदलाव की आवश्यकता थी, जिसके पक्ष में सांसदों ने 351 से 153 तक समर्थन किया, ताकि देश में चुनाव लोकतांत्रिक हो सकें।

मैक्रॉन ने संसद के दोनों सदनों की विशेष कांग्रेस द्वारा विधेयक पर मुहर लगाने से पहले न्यू कैलेडोनिया के स्वतंत्रता समर्थक और विरोधी खेमों के बीच बातचीत करने की पेशकश की है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker