मोहिनी एकादशी पर जरूर करें ये उपाय, जानिए तिथि…

एकादशी तिथि सबसे शुभ दिनों में से एक मानी जाती है। यह दिन भगवान विष्णु की पूजा के लिए उत्तम माना गया है। वैशाख माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी की तिथि को मोहिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष मोहिनी एकादशी 19 मई 2024 को मनाई जाएगी। माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। साथ ही घर में बरकत भी बनी रहती है।

तुलसी से जुड़ा उपाय

मोहिनी एकादशी के दिन तुलसी के सामने देसी घी का दीपक जलाना चाहिए। इसके बाद ‘ॐ श्री तुलस्यै विद्महे।’ विष्णु प्रियायि धीमहि। तन्नो वृन्दा प्रचोदयात्।’ मंत्र का जाप भावनापूर्वक करें। इसके बाद तुलसी के पेड़ के चारों ओर 11 बार परिक्रमा करनी चाहिए। इस उपाय को करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं।

विवाह में देरी होने पर करें उपाय

जिन लोगों के विवाह में देरी हो रही है, उन्हें मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पीले फूल चढ़ाने चाहिए। माना जाता है कि इस उपाय को करने से विवाह में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं। जीवन में खुशियां आती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि उपाय करते समय राहुकाल का समय नहीं रहे।

मां लक्ष्मी को करें प्रसन्न

मोहिनी एकादशी के शुभ अवसर पर यदि आपके दरवाजे पर गाय या कोई अन्य जानवर या पक्षी आए, तो उसे कुछ न कुछ अवश्य खिलाएं। इस प्रकार मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है। कहा जाता है कि मोहिनी एकादशी के दिन किसी की मदद करने से शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker