उत्तराखंड HC की बेंच ऋषिकेश लाने को एकजुट होंगे गढ़वाल के वकील, पढ़ें खबर…

उत्तराखंड हाईकोर्ट की बेंच ऋषिकेश शिफ्ट किए जाने को लेकर पूरे गढ़वाल मंडल के वकील एकजुट होंगे। शुक्रवार को देहरादून में गढ़वाल मंडल की सभी बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों को बुलाया गया है। इनकी संयुक्त बैठक होगी। इसके बाद बार एसोसिएशनों के पदाधिकारी आगामी सोमवार को हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश रितु बाहरी से अपना पक्ष रखने के लिए समय मांगेंगे। बार एसोसिएशन देहरादून के अध्यक्ष राजीव शर्मा बंटू और सचिव राजबीर सिंह बिष्ट ने गुरुवार को विधि भवन में प्रेसवार्ता कर यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि बार एसोसिएशन की बेंच नजदीक लाने के लिए पिछले 44 सालों से आंदोलन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट की बेंच को आईडीपीएल ऋषिकेश में लाने का चीफ जस्टिस का फैसला सही साबित होगा। उन्होंने कहा कि नैनीताल पर्यटन स्थल होने के कारण वहां ठहराना काफी महंगा होता है। रेल और हवाई मार्ग की कनेक्टिविटी से भी काफी दूर है। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट बार एसोसिएशन को बेंच शिफ्ट करने के विरोध के फैसले को जनहित में वापस लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि वहां की बार को इस फैसले का विरोध करने के बजाए स्वागत करना चाहिए। इस मामले में मजबूत जनसमर्थन के लिए शुक्रवार को दून में बैठक की जाएगी। इस बैठक में गढ़वाल मंडल की करीब 18 बार एसोसिएशन के अध्यक्ष और सचिव को शामिल होने के लिए बुलाया गया है।

बार काउंसिल में 13 मेंबर गढ़वाल के

उत्तराखंड बार काउंसिल में बीस मेंबर हैं। इनमें 13 मेंबर गढ़वाल मंडल के हैं। इन सभी को भी बैठक में बुलाया गया है। बार एसोसिएशन अध्यक्ष राजीव शर्मा बंटू ने कहा कि वह हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश की तरफ से की गई इस पहल की सराहना करेंगे।

हाईकोर्ट शिफ्ट न करें, विस्तार के लिए अधिग्रहण किया जाए

हाईकोर्ट के लिए जगह का चयन करने को लेकर गुरुवार को हाईकोर्ट बार एसोसिएशन में बैठक हुई। जिसमें वकीलों ने कहा कि हाईकोर्ट को नैनीताल से शिफ्ट नहीं किया जाना चाहिए। अगर कोर्ट के लिए जगह की कमी है तो सरकार मेट्रोपोल, टेलीफोन एक्सचेंज, कुमाऊं विश्वविद्यालय और एटीआई का अधिग्रहण कर ले। मामले में शुक्रवार को भी बैठक जारी रहेगी।

हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष डीसीएस रावत ने कहा कि सभी पक्षों को सुनने के बाद हाईकोर्ट की बेंच बनाने को लेकर अंतिम सुझाव कोर्ट को दिए जाएंगे। गुरुवार को नैनीताल हाईकोर्ट परिसर में हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बैठक की। जिसमें बुधवार को हाईकोर्ट की बेंच ऋषिकेश आईडीपीएल में बनाने के मुख्य न्यायाधीश के मौखिम आदेश को लेकर अधिवक्ताओं ने कुछ बातें रखी।

तराई में जगह-जगह अधिवक्ताओं ने किया विरोध

नैनीताल हाईकोर्ट की बेंच ऋषिकेश में स्थापित करने के मौखिक आदेश का तराई के अधिवक्ताओं ने विरोध किया है। गुरुवार को रुद्रपुर स्थित जिला बार एसोसिएशन सभागार में प्रेसवार्ता कर कार्यवाहक अध्यक्ष एमपी तिवारी और अध्यक्ष दिवाकर पांडेय ने हाईकोर्ट व प्रदेश सरकार को सुझाव दिया कि यदि हाईकोर्ट को नैनीताल से स्थानांतरित किया जाता है तो जीबी पंत कृषि विश्वविद्यालय में नौ एकड़ की भूमि इसके लिए उपयुक्त रहेगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker