चारधाम यात्रा पर जा रहे हैं तो बैग में जरूर साथ रखें ये चीजें…

अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर आज चार धाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है। हेलीकॉप्टर से हुई पुष्पवर्षा के साथ चार धाम यात्रा की शुरुआत हुई है और शुक्रवार को केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए। अब इसके बाद गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के श्री कपाट कुछ देर में खोल दिए जाएंगे। यदि आप भी चारधाम यात्रा के लिए रवाना हो रहे हैं और सामान की पैकिंग कर रहे हैं तो मौसम के अनुसार सामान की पैकिंग करें और अपने बैग में इन चीजों को रखना न भूलें।

मौसम की जानकारी

चारधाम यात्रा पर जाने से पहले मौसम के बारे में ताजा जानकारी लेते रहें। आमतौर पर मई और जून माह यात्रा के लिए अनुकूल रहता है, लेकिन मौसम में कभी भी बदलाव हो सकता है, इसलिए बैग में कुछ गर्म कपड़े भी जरूर रखें।

डॉक्टर से परामर्श व दवाइयां

चारधाम यात्रा पर जाने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार परामर्श जरूर ले लेना चाहिए। यदि आपको पहले से कोई शारीरिक समस्या हो तो डॉक्टर को जरूर बताना चाहिए और इससे संबंधित दवाइयां भी साथ में जरूर ले जाना चाहिए। पहाड़ों पर ऑक्सीजन की कमी होती है और इसलिए तबीयत खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। इसके अलावा चारधाम यात्रा पर जाने से पहले ही प्राणायाम या अन्य ब्रीदिंग एक्सरसाइज करना शुरू कर देना चाहिए।

अच्छे से बनाएं प्लानिंग

यात्रा पर जाने से पहले अच्छे से प्लानिंग बना लें। आपको किस स्थान पर ठहरना है। बस, ट्रेन या प्लेन की तारीखों के बारे में जानकारी हासिल कर लें। चारधाम यात्रा के दौरान यदि आपको हेलीकॉप्टर सेवा लेना है तो इस बारे में भी जानकारी प्राप्त कर लें।

बैग में जरूर रखें ये चीजें

यात्रा के दौरान अपने बैग में इलेक्ट्रॉल, ग्लूकोज, अन्य जरूरी दवाओं के अलावा छोटा कटर, चाकू, ग्लास, प्लेट आदि जरूर रखना चाहिए। इसके अलावा सनस्क्रीन, धूप का चश्मा, कैप, ओडोमॉस क्रीम जरूर रखना चाहिए। सामान्य जूतों के स्थान पर आपको ट्रैकिंग शूज ही ले जाना चाहिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker