यूपी में अगले पांच दिनों तक बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने दिया अपडेट…

उत्तर प्रदेश समेत देशभर के कई राज्यों में अगले कुछ दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, यूपी आदि में बारिश, आंधी तूफान की संभावना है। हालांकि, पश्चिमी राजस्थान में 9 और 10 मई को भीषण गर्मी पड़ने वाली है और इसके बाद से ही हीटवेव से राहत मिलेगी। वहीं, मध्य, पूर्वी और दक्षिण के राज्यों में 12 मई तक बारिश, आंधी तूफान का अलर्ट है।

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो पश्चिमी राजस्थान में कई जगह अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के भी पार पहुंच गया। तमिलनाडु, तेलंगाना, बिहार में भारी बारिश हुई। मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और विदर्भ में ओले गिरे। पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर इलाके में अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। 

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा में 9-12 मई के दौरान बारिश, आंधी तूफान का अलर्ट है। इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 10 मई को बहुत भारी बरसात होगी।

अन्य राज्यों की बात करें तो विदर्भ, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ में 9-13 मई, मध्य प्रदेश में 9-11 मई और मराठवाड़ा में 9 मई को ओले गिरेंगे। इसके अलावा, दक्षिण भारत के राज्यों की बात करें तो तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, उत्तरी इंटीरियर कर्नाटक में 9-13 मई को आंधी तूफान, बारिश होगी। 

उत्तर पश्चिम भारत के मौसम की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 9-13 मई के बीच बारिश होगी। इसके अलावा, आंधी तूफान, बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है। उत्तराखंड में 9-13 मई के बीच ओले गिरने का अलर्ट है। 

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों की बात करें उत्तर प्रदेश में 9-13 कई, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब में 10-13 मई और राजस्थान में 10-12 मई के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है। आंधी तूफान का भी अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, उत्तर पश्चिम राज्यों में अगले तीन दिनों तक 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का भी अनुमान लगाया गया है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker