शेयर बाजार में ट्रेडिंग का नहीं बढ़ेगा समय, SEBI ने खारिज किया NSE का प्रस्ताव

सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। कुछ समय पहले एनएसई ने स्टॉक ट्रेडिंग के समय को बढ़ाने के लिए प्रस्ताव पेश किया था। यह प्रस्ताव के बाद शेयर मार्केट के निवेशक नजर बनाए हुए थे कि सेबी इस प्रस्ताव पर क्या फैसला लेगी।

सेबी के फैसले के बारे में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ आशीष कुमार चौहान ने बताया कि सेबी ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। इसका मतलब है कि स्टॉक ट्रेडिंग का समय नहीं बढ़ाया गया है।

किस वजह से खारिज हुआ प्रस्ताव

एनालिस्ट कॉल के समय एनएसई के सीईओ ने बताया कि ट्रेडिंग समय को बढ़ाने पर ब्रोकर कम्यूनिटी से सहमति नहीं मिली है। इस वजह से सेबी ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

ट्रेडिंग के समय बढ़ाने के लिए एसोसिएशन ऑफ नेशनल एक्सचेंज मेंम्बर्स ऑफ इंडिया (ANMI) से मंजूरी मिल गई थी। ANMI पहले से ही ट्रेडिंग समय को बढ़ाना चाहता था। वहीं ब्रोकर्स इंडस्ट्री स्टैंडर्ड्स फोरम (ISF) भी इस प्रस्ताव के लिए सेबी को फॉर्मल लेटर लिखेगा।

क्या था एनएसई का प्रस्ताव

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने अपने प्रस्ताव में पेश कहा था कि ट्रेडिंग के समय को 3 चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया जा सकता है। प्रस्ताव के अनुसार F&O इंडेक्स का समय शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक होना चाहिए।

वहीं फ्यूचर्स एंड ऑप्शन्स का समय भी रात 11.30 बजे तक बढ़ा देना चाहिए। वहीं तीसरे फेज में कैश मार्केट के समय को 5 बजे तक बढ़ाना चाहिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker