तेंलगाना में 6 बजे तक होंगे मतदान, चुनाव आयोग ने बताया कारण…

भारत में रिकॉर्ड तापमान के पूर्वानुमानों के बीच लोकसभा चुनाव हो रहे हैं। मौसम विभाग ने तेंलगाना के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है। बता दें कि 13 मई को इस राज्य में मतदान होने वाले है।

चिलचिलाती गर्मी के बीच मतदाताओं को सुविधा प्रदान करने के लिए मतदान की अवधि एक घंटे के लिए बढ़ा दी गई है। कलेक्टर और रिटर्निंग अधिकारी ने मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक बढ़ाने की घोषणा की है।

तेलंगाना में मतदान की पूरी तैयारी

तेलंगाना में लोकसभा चुनाव से पहले, महबूबनगर संसदीय क्षेत्र के कलेक्टर और रिटर्निंग ऑफिसर, रवि गुगुलोथु ने कहा कि ईवीएम के महत्वपूर्ण रैंडमाइजेशन और ईसीआई दिशानिर्देशों के अनुसार मतदान तैयारियों सहित सभी व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दे दिया गया है। 

क्या-क्या किए गए इतंजाम?

  • गर्मी की लहर की स्थिति को देखते हुए, ईसीआई के निर्देशों के अनुसार, पंखे, बिजली, पीने के पानी की व्यवस्था के साथ-साथ कतार में छाया प्रदान करने सहित सभी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।
  • पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था की गई है।
  • मतदान केंद्रों पर ईवीएम की तैयारी भी पूरी हो गई है, रैंडमेशन भाग पूरा हो गया है।
  • सभी घर-घर जाकर वेरिफिकेशन किया गया है।
  • अतिरिक्त पुलिस और सीआरपीएफ बल तैनात किए गए हैं।
  • मतदान केंद्रों के अंदर और बाहर वेबकास्टिंग के साथ माइक्रो पर्यवेक्षक पारदर्शी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
  • होम वोटिंग कराने के लिए 23 टीमें बनाई गई हैं।

540 लोग घर से डालेंगे वोट

कलेक्टर रवि ने कहा कि ‘घर पर मतदान हम 23 टीमों के माध्यम से कर रहे हैं। प्रत्येक टीम में दो मतदान अधिकारी, एक वीडियोग्राफर और एक सुरक्षाकर्मी होंगे। हमारे पास लगभग 540 लोग हैं जो घर से वोट डाल रहे हैं।’ तेलंगाना की सभी 17 सीटों पर एक ही चरण में मतदान होगा। तेलंगाना में चौथे चरण में 13 मई को मतदान होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker