गंजेपन से हो चुके हैं परेशान, नये बाल उगाने के लिए आजमाए ये घरेलू उपाय

बालों से जुड़ी समस्याओं से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। कई बार तो ध्यान रखने के बावजूद समस्याएं खत्म नहीं होती। इन्हीं समस्याओं में से एक हैं बालों का झड़ना और टूटना जो बढ़ते हुए गंजेपन की ओर ले जाता हैं। गंजेपन से न सिर्फ शर्मिंदगी महसूस होती है, बल्कि चेहरे की खूबसूरती भी कम हो जाती है। इस दौरान कुछ लोग इसलिए चिंतित रहते हैं कि उनके बालों की रिग्रोथ नहीं हो रही। ऐसे में आपकी चिंता को दूर करते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से बालों को दोबारा उगने में मदद मिलेगी। इन उपायों को आजमाने के बाद आपको किसी तरह की सर्जरी नहीं करवानी पड़ेगी। तो आइये जानते हैं नये बाल उगाने के इन उपायों के बारे में…

जिनसेंग

जिनसेंग एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसमें कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। जिनसेंग बालों की रोम को बढ़ावा देता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। जिनसेंग में पाए जाने वाले खास यौगिक बालों के विकास और स्वस्थ स्कैल्प को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। जिनसेंग में जिनसेनोसाइड्स स्कैल्प को एक्टिवेट करते हैं बालों को झड़ने से बचाते हैं और उनकी जड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसलिए जिनसेंग की जड़ों को उबाल लें और इस पानी को अपमे स्कैल्प पर लगाएं।

मुलेठी

बालों को वापस लाने और गंजापन दूर करने के लिए आप मुलेठी की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप थोड़ी सी मुलेठी लें और इसमें दूध की कुछ बूंदे डालें, साथ ही एक चुटकी केसर भी डाल लें। फिर इसको पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रात में सोने से पहले अपने सिर पर लगायें और सुबह शैम्पू कर लें।

प्याज का रस

प्याज के रस को बालो में लगाने से तेजी से बालों को बढ़ाने में मदद मिलती है। दरअसल, प्याज के रस में केरोटिनोसाइड्स होते हैं जो कि ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ये बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और नए बालों को उगने में मदद करते हैं। साथ ही ब्लॉक स्कैल्प के पोर्स को साफ करते हैं और जड़ों से बालों को मजबूत बनाते हैं।

कलौंजी

कलौंजी का इस्तेमाल भी आप बालों को झड़ने से रोकने और नए बाल उगाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए कलौंजी को पीसकर पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर को पानी में मिलाकर इस पानी से अपने सिर को धोयें। कुछ ही दिनों में बालों का झड़ना कम होने लगेगा और सिर पर नए बाल भी उगने शुरू हो जायेंगे।

नींबू

नए बालों के विकास को बढ़ाने के लिए आप ताजे नींबू के रस या नींबू के तेल का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि वे दोनों बालों की गुणवत्ता और विकास को बढ़ावा देते हैं। नींबू का तेल आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखता है और बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए शैम्पू करने से 15 मिनट पहले अपने स्कैल्प और बालों में ताजा नींबू का रस लगाएं और सिर की मालिश करें।

नीम और एलोवेरा

कुछ औषधियां जैसे नीम और एलोवेरा भी बालों के लिए हेल्दी ऑप्शन है। दरअसल, नीम और एलोवेरा जीवाणुरोधी होते हैं, जो बालों को दोबारा उगाने में सहायक होते हैं। इसका मास्क भी बालों में लगाया जा सकता है। बालों के झड़ने की समस्या से निजात के लिए भी एलोवेरा जेल का प्रयोग किया जाता है।

जोजोबा तेल की मालिश

अगर आपके सिर में खुजली है, तो जोजोबा तेल की मालिश करने से बहुत मदद मिल सकती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन में भी मदद मिलती है। साथ ही जोजोबा को घर पर बने कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक अंडे की जर्दी, एक चम्मच जोजोबा तेल, एक चम्मच शहद और कुछ बूंदों में नींबू का रस मिलाएं। मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और लगभग 45 मिनट तक छोड़ दे। इसके बाद शैंपू कर लें। ये हेयर पैक स्कैप्प पर मृत त्वचा की जलन वाली परतों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर करेगा। साथ ही इसका विटामिन ई, ओमेगा 6 और 9 फैटी एसिड हानिकारक मुक्त कणों से लड़ने और नए बालों के विकास में मदद करता है।

कैस्टर ऑइल

कैस्टर ऑइल, जिसे अरंडी के तेल के रूप में भी जाना जाता है। बालों को नया स्टाइल देने के लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल कैस्टर ऑइल में ओमेगा-9 फैटी एसिड पाया जाता है। यह फैटी एसिड आपके स्कैल्प में मौजूद सीबम को स्वस्थ रखता है और बालों को झड़ने से रोकता है। कैस्टर ऑइल को आप हफ्ते में दो बार रात को सोते समय इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल तेल और शिकाकाई

शिकाकाई को धूप में सुखाकर फिर मिक्सर में पीसकर इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर के लगभग 2 बड़े चम्मच लें और इसे नारियल के तेल के एक जार में डालें। लगभग 15 दिनों के लिए कंटेनर को ठंडी, अंधेरी जगह पर स्टोर करें। अब सप्ताह में कम से कम दो बार अपने स्कैल्प की मालिश करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। ये बालों की सभी प्रकार की समस्याओं के लिए यह एक अत्यधिक प्रभावी घरेलू उपचार माना गया है। इसका एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, के और डी से भरपूर होता है, जो बालों को पोषण दे सकता है।

हरा धनिया

बालों का झड़ना रोकने के लिए और नए बाल उगाने के लिए आप हरा धनिया भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप हरा धनिया को बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाकर कुछ घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर शैम्पू कर लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker