बिहार: गर्म हवा और लू के थपेड़ों ने बढ़ाई परेशानी, भीषण गर्मी से लोगों का जीना बेहाल

बिहार में भीषण गर्मी से आम लोगों का जीना बेहाल हो गया है। पूर्वी बिहार एवं सीमांचल में बुधवार को गर्म हवाओं के साथ लू के थपेड़ों से लोग परेशान दिखे। किशनगंज जिले में तल्ख धूप, उमस एवं तेज गर्मी ने जिलेवासियों को बेहाल कर दिया है। गर्मी और उमस के कारण पसीने से तरबतर लोग दिन भर राहत पाने के लिए सड़क के किनारे छांव की तलाश करते दिख रहे। बुधवार सुबह से ही तेज चिलचिलाती धूप ने दोपहर में लोगों को झुलसा दिया। बांका जिले के विभिन्न इलाकों में भी कमोबेश यही हाल नजर आया। बांका के पंजवारा में बुधवार को दोपहर का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार जा पहुंचा। 

किशनगंज में जरुरी काम से दोपहर में निकलने वाले लोगों ने बताया कि गर्म हवाओं के थपेड़ों संग आसमान से बरस रही आग झुलसा रही है। गर्मी का कहर बहुत ही प्रचंड है। लगातार तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है। दोपहर में शहर का तापमान तकरीबन 40 डिग्री तक पहुंच गया। लोग सूर्य की तपिश से बेहाल रहे। वहीं दूसरी तरफ बिजली ने भी रुला दिया। दिन भर बिजली का आना-जाना लगा रहा। इस दौरान भीषण गर्मी से लोगों का हाल इस कदर बुरा रहा।

जिनके घर इंवर्टर व जेनरेटर हैं उन्हें तो थोड़ी राहत जरुर मिली। लेकिन जिनके घर इंवर्टर नहीं है बिना पंखा एवं कूलर के तो लोग छटपटाते नजर आए। गर्मी भी इस कदर चरम पर है कि लोगों के पसीने तक नहीं सूख पा रहे हैं। हालांकि सूर्य की तपिश के आगे पंखा एवं कुलर भी सही से काम नहीं कर पा रहे हैं। सड़क पर भी लोग गर्मी से बेहाल होकर आते-जाते दिखे।

उमस भरी भीषण गर्मी से आम जनजीवन प्रभावित

पिछले दो दिनों से भीषण गर्मी के प्रकोप से आम जन जीवन प्रभावित हो गया है। जानकारी के अनुसार मौसम विभाग द्वारा पिछले दिनों भीषण गर्मी के प्रकोप का अनुमान सही साबित हुआ है। सीमांचल से जुड़े किशनगंज जिला खुशगवार मौसम के लिए पूरे प्रदेश में चर्चित है इसी वजह से किशनगंज को मिनी दार्जलिंग भी कहा जाता है। लेकिन यहां पड़ रही भीषण गर्मी ने लोगों को सख्ते में डाल दिया है। लोग बताते हैं कि किशनगंज में अप्रैल माह में इतनी गर्मी नहीं होती थी। लेकिन इस बार जब अप्रैल के अंतिम सप्ताह में इतनी गर्मी है तो आगे मई व जून में कैसा मौसम रहेगा। 

भीषण गर्मी की वजह से लोग इस गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडा पेय पदार्थ का सहारा ले रहे हैं। खास कर गन्ना का जूस, मौसमी का जूस, कोल्ड ड्रिंक्स सहित ठंडे पेय पदार्थों की बिक्री काफी बढ़ गई है। भीषण गर्मी की वजह से सड़क पर वाहनों व लोगों की आवाजाही भी थोड़ी कम रही। बाजार में भी तुलनात्मक कम भीड़ दिखी।

बांका जिले में भी हीटवेव के चलते लोगों का हाल बेहाल है। आसमान से बरस रही आग से जनजीवन अस्तव्यस्त है। पंजवारा समेत आसपास के क्षेत्र में सुबह से ही कड़ी धूप रही। दिनभर में लोगों का बाहर निकलना ही मुश्किल हो गया। यहां पारा बुधवार को 42 डिग्री के पार चला गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker