इस देश में किसान भेड़ों पर छिड़कते हैं खास किस्म का Deodorant, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान…

पसीने की बदबू को दूर करने वाला बॉडी स्प्रे क्या किसी जानवर को शांत रखने के काम आ सकता है? इस सवाल ने आपको भी चौंका दिया है तो जान लीजिए ये कोई कल्पना नहीं बल्कि सच है. द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, ब्रिटिश भेड़ पालकों (British sheep farmers) ने अपने भेड़ों (sheep) को शांत रखने के लिए एक ऐसी चीज़ की खोज की है, जो सच में चौंकाने वाली है. उनकी ये खोज कुछ और नहीं बल्कि एक्स बॉडी स्प्रे Axe body spray (यूके में लिंक्स के रूप में जाना जाता है) है. जिसका इस्तेमाल ये लोग अपनी भेड़ों को शांत रखने के लिए करते हैं.

नॉरफ़ॉक-सफ़ोक सीमा पर एक किसान सैम ब्रायस इस टिप के लिए “लेडीज़ हू लैम्ब” नाम के एक फेसबुक ग्रुप को श्रेय देते हैं. ग्रुप के अनुसार, अफ़्रीका (लिंक्स अफ़्रीका) किस्म की तेज़ गंध उन हार्मोनों को कम कर देती है जो मेढ़ों में आक्रामकता पैदा करते हैं. डिओडोरेंट का इस्तेमाल करने के बाद से, ब्रायस अपने मेढ़ों के बीच शांति और भाईचारा देख पा रहे हैं.

स्प्रे की बढ़ रही किसानों में लोकप्रियता

जाहिर है, यह सुगंधित स्प्रे लोकप्रियता हासिल कर रहा है. ब्रायस का कहना है कि देश भर में और संभवतः दुनिया भर में भी कई किसान इस पद्धति को अपना रहे हैं. इसका लाभ मेढ़ों की लड़ाई को रोकने से कहीं अधिक है. भेड़ें अपने बच्चों को गंध से पहचानती हैं, और डियोड्रेंट की तेज गंध उन्हें यह सोचने पर मजबूर कर देती है कि मेमना उनका ही है.

पास के सफोल्क में रहने वाली 31 वर्षीय चरवाहा कैटलिन जेनकिंस कहती हैं, “मैं हमेशा लिंक्स अफ्रीका लाती हूं क्योंकि इसकी स्मेल बहुत खास और तेज होती है. जिनकी गंध उतनी तेज़ नहीं होती उनके काम करने की संभावना कम होती है.”

एक्स को पहली बार यूनिलीवर द्वारा 1983 में फ्रांस में लॉन्च किया गया था, जब कंपनी ने कोलोन जैसी गंध वाले एक मजबूत डिओडोरेंट के लिए बाजार में कमी देखी थी. ब्रांड को यूके, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित उन बाजारों में लिंक्स के रूप में बेचा गया था जहां एक्स ट्रेडमार्क पहले से ही लिया गया था.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker