अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने महावीर जयंती की दी बधाई, पढ़ें पूरी खबर…

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने महावीर जयंती के अवसर पर जैन धर्म के लोगों को शुभकामनाएं दीं। इस बधाई को देते ही बाइडन ऐसा करने वाले वह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गये हैं। बाइडन ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मैं और जिल जैन धर्म के लोगों को महावीर जयंती की शुभकामनाएं देते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आइए आज हम महावीर स्वामी के मूल्यों को अपनाएं और प्यार, खुशी एवं सद्भाव फैलाकर उनका जश्न मनाएं।’’

भारतीय-अमेरिकी व्यवसायी अजय भूतोरिया ने संदेश की सराहना की

प्रख्यात जैन समुदाय के नेता और एशियाई अमेरिकी और मूल हवाईयन/प्रशांत द्वीपसमूह (एएएनएचपीआई) आयुक्त पर राष्ट्रपति के सलाहकार अजय भुटोरिया ने बाइडेन के संदेश का गर्मजोशी से स्वागत किया।

21 अप्रैल को मनाई गई महावीर जयंती 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने सोमवार (स्थानीय समय) को महावीर जयंती पर जैन धर्म के लोगों को शुभकामनाएं दीं। इस वर्ष महावीर जयंती 21 अप्रैल को मनाई गई। महावीर जयंती जैन धर्म के संस्थापक महावीर के जन्म के उपलक्ष्य में मनाई जाती है।

महावीर जैन धर्म के थे 24वें तीर्थंकर 

महावीर की जयंती दुनिया भर में जैन समुदाय द्वारा खुशी और उत्साह के साथ मनाई जाती है। महावीर जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर थे जिन्होंने अपनी शिक्षाओं के माध्यम से शांति और सद्भाव फैलाया। महावीर जयंती जैन मंदिरों में प्रार्थना करने, जुलूस निकालने, भगवान महावीर की आराधना में भजन गाने, शरीर और आत्मा को शुद्ध करने के लिए उपवास, दान, सांस्कृतिक कार्यक्रम और धार्मिक विद्वानों और नेताओं के व्याख्यान जैसे अनुष्ठानों के साथ मनाई जाती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker