सन टैन की समस्या को दूर करने के लिए आजमाए ये उपाय

गर्मियों ने दस्तक देना भी शुरू कर दिया हैं। आने वाले दिनों में चिलचिलाती धूप आपको बहुत परेशान करने वाली हैं जिसकी वजह से होने वाली समस्याओं में से एक हैं सन टैन। हांलाकि सर्दियों के दिनों में भी सन टैन की समस्या पनप सकती हैं। यूवी किरणों के संपर्क में आने के कारण त्वचा टैन हो सकती है और कोलेजन को नुकसान पहुंच सकता है। टैनिंग की वजह से त्वचा का रंग दब जाता है, कई बार काले धब्बे से भी पड़ जाते हैं। चेहरे पर होने वाले ये काले धब्बे हमारी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सन टैन की समस्या को दूर करने में मदद करेंगे। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

नींबू का रस

नींबू में विटामिन सी के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। सन टैन को दूर करने के लिए नींबू का रस काफी असरदार होता है। नींबू में मिलने वाला एसिड स्किन पर हुए सन टैन को खत्म करता है और स्किन पर निखार लाता है। आप नींबू के रस को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर रखकर धो दें, धीरे-धीरे असर दिखने लगेगा।

आलू का रस

आलू आपके डार्क सर्कल पर कमाल का काम करता है, लेकिन यह आपकी टैन्ड स्किन के लिए भी शानदार घरेलू नुस्खा है। इसे लगाने के लिए थोड़े से आलू को कद्दूकस कर लें और उसका रस निकालें। इस रस को अपनी बाहों पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए सूखने दें। अब इसे गर्म पानी से धो लें और सूखने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं।

खीरा और गुलाब जल

खीरे और गुलाब जल का इस्तेमाल भी सन टैन को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए नींबू का रस, खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर आपस में मिला लें। अब कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। इससे सन टैन का असर खत्म हो जाएगा।

दही और टमाटर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर टमाटर का रस त्वचा को चमकदार बनाने के साथ-साथ टैनिंग को भी दूर करता है। जबकि दही एक लैक्टिक एसिड, एक नेचुरल मॉइश्चराइजर और एक्सफोलिएटर से भरपूर है, जो त्वचा को पोषण देने के साथ इसे मुलायम भी बनाता है। टैनिंग हटाने के लिए कच्चे टमाटर को छीलकर उसमें 1-2 चम्मच ताजा दही मिला लें। अब इस पेस्ट को अपनी हाथों पर 20 मिनट के लिए लगाए रखें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। एक से दो दिन तक ये उपाय करने से टैनिंग दूर हो जाएगी।

हल्दी और बेसन

हल्दी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुए होते हैं, हल्दी के साथ बेसन मिलाकर लगाने से ये स्किन को एक्सफोलिएट करता है, वहीं सन टैन को भी कम करता है। आप एक बाउल में दो चम्मच बेसन लें और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाकर इसका पैक तैयार करें। उंगलियों की मदद से हल्दी और बेसन का ये पेस्ट फेस पर लगा लें और सूखने के बाद इसे धो दें

स्ट्रॉबेरी और क्रीम

हाथों की टैनिंग हटाने के लिए आप स्ट्रॉबेरी का मिल्क शेक बना सकते हैं। यह मिल्कशेक केवल एक डेजर्ट नहीं है, बल्कि शानदार टैन रिमूवर भी है। टैनिंग हटाने के लिए पहले कुछ ताजा स्ट्रॉबेरी को फ्रेश क्रीम और दूध के साथ ब्लैंड करें। जब इसका पेस्ट अच्छी तरह तैयार हो जाए तो उसे अपने हाथों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने दें। सूखने के बाद उसे ठंडे पानी से धो लें।

शहद और पपीता

शहद और पपीते से बना पैक त्वचा से सन टैन हटाता है साथ ही त्वचा को पोषण भी देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच पपीते का पेस्ट और एक चम्मच शहद डालकर मिलाएं। इसे करीब 20 मिनट के लिए रहने दें। अब नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें।

छाछ और ओटमील

छाछ में मिलने वाला एसिड स्किन पर ग्लो लाता है और ओटमील स्किन को पोषण देता है। ओटमील और छाछ को मिक्स कर इसका पेस्ट तैयार करें और इसे फेस पर लगा लें, स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ ही ये सन टैन को हटाता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker