एनालिस्ट के सभी अनुमान फ्लॉप, पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स का शानदार रिजल्ट

दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय स्ट्रीमिंग सर्विस नेटफ्लिक्स ने 2024 की पहली तिमाही में ब्लॉकबस्टर कमाई की है, जैसा कि उसके प्लेटफॉर्म पर बनी कई फिल्में और वेब सीरीज कर चुकी हैं। इस दौरान नेटफ्लिक्स का रेवेन्यू 9.4 अरब डॉलर और प्रॉफिट प्रति शेयर 5.28 डॉलर रहा। इतने शानदार रिजल्ट का अनुमान किसी भी एनालिस्ट ने नहीं लगाया था।

सबसे अहम बात यह है कि नेटफ्लिक्स ने पहली तिमाही में 93 लाख पैसे देने वाले सब्सक्राइबर (Paid Subscriber) जोड़े। वहीं, इंडस्ट्री के जानकारों का अनुमान था कि यह स्ट्रीमिंग कंपनी इससे 70 फीसदी कम सब्क्राइबर जोड़ेगी। अब नेटफ्लिक्स में दुनियाभर में नेटफ्लिक्स के कुल ग्राहकों की संख्या 27 करोड़ हो गई है, जो कि अपनेआप में एक रिकॉर्ड है।

नेटफ्लिक्स की कमाई और सब्सक्राइबर कैसे बढ़े?

नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग से जुड़े नियमों को सख्त कर दिया है। अब नेटफ्लिक्स अकाउंट के पासवर्ड को उन्हीं सदस्यों के साथ साझा किया जा सकता है, जो एक साथ रहते हों। मतलब कि कई दोस्तों ने अगर मिलकर नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन लिया है, तो वे पासवर्ड साझा नहीं कर पाएंगे, जो पहले मुमकिन था।

इससे हुआ यह कि कई ऐसे लोग जो पहले मिलकर सब्सक्रिप्शन लेकर काम चलाते थे, उन्हें अलग-अलग सब्सक्रिप्शन लेना पड़ा। इससे नेटफ्लिक्स की कमाई और सब्सक्राइबर बेस में बड़ा इजाफा हुआ।

क्या आगे भी बढ़ेगा नेटफ्लिक्स का सब्सक्राइबर बेस

नेटफ्लिक्स का मानना है कि अगली तिमाही में उसके ग्राहकों के बढ़ने की रफ्तार सुस्त रहेगी। हालांकि, कंपनी अकाउंट शेयरिंग पर सख्ती करने के बाद कुछ देशों विज्ञापन में वाला प्लान भी पेश कर रही है। इससे भी नेटफ्लिक्स की आमदनी में इजाफा हो रहा है।

नेटफ्लिक्स ने एलान किया है कि वह क्वॉर्टली पेड मेंबरशिप के साथ एवरे रेवेन्यू पर मेंबरशिप जैसे डेटा की जानकारी देना भी बंद कर देगा। कंपनी का कहना है कि जहां तक रेवेन्यू का सवाल है, एक मेंबरशिप की कमाई दूसरे जैसी ही नहीं होती। मतलब कि अगर किसी सब्सक्राइबर के पास विज्ञापन के साथ सबसे सस्ता प्लान है, तो उससे होने वाली आमदनी सबसे महंगे प्लान वाले सब्सक्राइबर जितनी नहीं होगी। यह बदलाव अगले साल की पहली तिमाही से शुरू होगा।

भारत को बड़ा बाजार बता चुका है नेटफ्लिक्स

पिछले कुछ वर्षों के दौरान भारत में नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर में तेज उछाल आया है। उसने भारत में सैक्रेड गेम्स, दिल्ली क्राइम, जामताड़ा और सेलेक्शन डे जैसी चर्चित वेब सीरीज बनाई है। कई नई और पुरानी भारतीय फिल्में भी नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध हैं।

नेटफ्लिक्स के सीईओ टेड सरांडोस (Ted Sarandos) खुद कह चुके हैं कि भारत में डिजिटल कंटेंट की भूख तेजी से बढ़ रही है और यह उनके लिए एक बड़ा बाजार है। भारत में नेटफ्लिक्स का मुकाबला अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी+हॉटस्टार, जियोसिनेमा, Zee5 और सोनी लिव जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म से है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker