बालों के डैंड्रफ से निजात पाने के लिए आजमाए ये घरेलू नुस्खे…

गर्मियों के इन दिनों में बालों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं जिसका मुख्य कारण बनता हैं पसीना। जी हां, पसीने की वजह से बालों में खुजली को स्कैल्प को नुकसान होता हैं। यह समस्या बढ़ते हुए रूसी अर्थात डैंड्रफ का रूप भी ले लेती हैं। आमतौर पर रूसी की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जाता है लेकिन अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये सामान्य समस्या भी गंभीर हो सकती है। ऐसे में कई लोग दवाइयों का इस्तेमाल करने लगते हैं जो सही तरीका नहीं हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से बालों को डैंड्रफ से निजात दिलाई जा सकती हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

नींबू का रस

रूसी की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है। लेकिन आपको इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए वरना आपके बाल रूखे हो सकते हैं। सरसों के तेल में या फिर कोकोनट ऑयल में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें। इस तेल से स्कैल्प में हल्की मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। सप्ताह में दो बार ये उपाय करके देखिए। आपको निश्चित रूप से फायदा होगा।

एलोवेरा

बालों की सेहत के लिए एलोवेरा बेहद फायदेमंद है। एलोवेरा न केवल ठंडक देता है, बल्कि स्कैल्प को हल्के ढंग से एक्सफोलिएट भी करता है। इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो रूसी का इलाज करने में मदद करते हैं। आप फ्रेश जेल को आपनी स्कैल्प पर लगाएं। इसे लगभग 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे किसी औषधीय एंटी-डैंड्रफ या माइल्ड शैम्पू से धो लें।

टी ट्री ऑयल

टी-ट्री ऑइल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। ऐसे में रूसी की समस्या दूर करने का ये एक बहुत ही कारगर उपाय है। अपने शैंपू में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर सिर धो लें। चार से पांच बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

बेकिंग सोडा

डैंड्रफ के लिए बेकिंग सोडा स्क्रब की तरह काम करता है। ये मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर धीरे से एक्सफोलिएट करता है। आप बेकिंग सोडा को सीधे गीले बालों में लगाने की कोशिश करें और इससे अपने स्कैल्प में मसाज करें। इसे एक या दो मिनट तक लगा रहने दें, फिर अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धे लें।

दही

रूसी की समस्या में दही का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। ये रूसी की समस्या को दूर करने के साथ ही बालों को पोषित करने का भी काम करता है। एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस पैक को स्कैल्प में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

लहसुन

आप लहसुन का इस्तेमाल डैंड्रफ के इलाज के लिए कर सकते हैं। सबसे पहले एक या दो लहसुन की कली को पीस लें और पानी में मिलाकर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। अगर आप इसकी महक को सहन नहीं कर पा रहे हैं तो आप इसमें थोड़ी मात्रा में शहद और अदरक भी मिला सकते हैं।

नीम और तुलसी का पानी

नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। जब बर्तन का पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी से बालों को धोएं। कुछ बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

नारियल तेल

नारियल तेल मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकते हैं। नारियल का तेल स्कैल्प के हाइड्रेशन को बेहतर बनाने और रूखेपन को रोकने में भी मदद कर सकता है, जो रूसी के बढ़ने का कारण बन सकते हैं। नारियल का तेल एक्जिमा के उपचार में भी मदद कर सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker