इंग्‍लैंड के सर्वश्रेष्‍ठ स्पिनर डेरेक अंडरवुड का 78 की उम्र में निधन, सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड

विश्‍व युद्ध 2 के बाद इंग्‍लैंड के सर्वश्रेष्‍ठ स्पिनर डेरेक अंडरवुड का सोमवार को 78 की उम्र में निधन हो गया। अंडरवुड को भारत के महान ओपनर सुनील गावस्‍कर को खूब परेशान करने के लिए जाना जाता था। बाएं हाथ के स्पिनर को ‘डेडली’ नाम की लोकप्रियता हासिल थी।

डेरेक अंडरवुड ने अपने 16 साल के चमकीले करियर (1966-1982) में 86 टेस्‍ट खेले, जिसमें 297 विकेट चटकाए। डेरेक अंडरवुड इंग्‍लैंड के लिए सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले स्पिनर हैं और उनका यह रिकॉर्ड आज भी कायम है।

डेरेक अंडरवुड के बाद इंग्‍लैंड के सबसे सफल स्पिनर ग्रीम स्‍वान हैं, जिन्‍होंने 60 टेस्‍ट में 255 विकेट लिए। बाएं हाथ के स्पिनर का फर्स्‍ट-क्‍लास करियर तो और भी बेमिसाल हैं। उन्‍होंने 24 साल केंट का प्रतिनिधित्‍व किया और 2465 विकेट झटके।

बल्‍लेबाजों के लिए खौफ

डेरेक अंडरवुड बल्‍लेबाजों के लिए खौफनाक गेंदबाज थे। वह हवा में गेंद को तेजी से फेंकते थे और उनकी सटीकता भी गजब की थी। वह लंबा रन-अप लेकर गेंदबाजी करते थे। 1971-82 के बीच अंडरवुड ने भारत के दिग्‍गज बल्‍लेबाजों के साथ कई रोचक मुकाबले किए।

भारतीय बल्‍लेबाज तो स्पिन खेलने के गुणी माने जाते थे, लेकिन अंडरवुड ने उनके खिलाफ 20 टेस्‍ट में 62 विकेट लेकर अपना लोहा मनवाया। जब भारत ने 1971 में ओवल टेस्‍ट जीता था, तब अंडरवुड ने दूसरी पारी में 72 रन देकर तीन विकेट लिए थे। वह भारतीय टीम के लिए बड़ा खतरा थे, जिसे पार करके टीम ने 173 रन के लक्ष्‍य का पीछा किया।

सुनील गावस्‍कर को बनाया बनी

1972-73 सीरीज भारत में हुई। यह सुनील गावस्‍कर की घर में पहली सीरीज भी थी। अंडरवुड ने भारतीय ओपनर को 10 पारियों में चार बार अपना शिकार बनाया। गावस्‍कर उस पांच मैचों की सीरीज में केवल दो अर्धशतक जमा सके थे। वैसे, टेस्‍ट में डेरेक अंडरवुड ने सुनील गावस्‍कर को कुल 12 बार आउट किया था।

1976-77 सीरीज में डेरेक अंडरवुड ने पांच टेस्‍ट में 29 विकेट लिए, जिसकी मदद से इंग्‍लैंड ने भारत में 3-1 से सीरीज जीती। इस सीरीज के दौरान अंडरवुड ने 6 बार गावस्‍कर को अपना शिकार बनाया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker