अप्रैल में पार्टनर के साथ घूमने का है प्लान तो इन जगहों की करें सैर…

दक्षिण भारत अपनी प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक इमारतों और सांस्कृतिक विविधता के कारण पर्यटकों की पहली पसंद है। घूमने-फिरने के शौकीन लोग किसी शांत और ठंडी जगह की तलाश में रहते हैं।

यहां हम आपको दक्षिण भारत की 3 ऐसी पहाड़ी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप अप्रैल के महीने में जा सकते हैं। ये जगहें आपको स्वर्ग जैसा अहसास करा सकती हैं।

ऊटी

ऊटी का खूबसूरत पहाड़ी शहर, जिसे उधगमंडलम के नाम से भी जाना जाता है, तमिलनाडु के नीलगिरि पर्वत में स्थित है। यहां का मौसम साल भर शांत और सुहावना रहता है, इसलिए यह दक्षिण भारत की पसंदीदा गर्मियों की छुट्टियों की सूची में शामिल है। ऊटी के मुख्य आकर्षणों में से एक नीलगिरि माउंटेन रेलवे है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल है। यहां आप ट्रेन से खूबसूरत देश की यात्रा करते हैं क्योंकि यह सुरंगों, पुलों और झरनों से होकर गुजरती है। आप यहां किसी भी मौसम में आ सकते हैं। आप यहां फ्लाइट और ट्रेन दोनों से पहुंच सकते हैं। ऊटी का निकटतम हवाई अड्डा कोयंबटूर है, जबकि रेलवे स्टेशन मेटुपालयम में है।

कोडागू

कोडागु कर्नाटक का एक खूबसूरत पहाड़ी शहर है। यह अपने झरनों, धुंध भरे पहाड़ों और कॉफी के बागानों के लिए प्रसिद्ध है। यहां कई झरने हैं जो प्रमुख आकर्षणों में से एक हैं। आप यहां कॉफी बागानों का भी दौरा कर सकते हैं, जहां वे हल्की भुनी हुई कॉफी बेचते हैं। आप कॉफ़ी गार्डन देख सकते हैं. आप यहां ट्रैकिंग, कैंपिंग और राफ्टिंग भी कर सकते हैं। यहां पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा मदुरै में है, जबकि रेलवे स्टेशन कोडाई रोड में है।

मुन्नार

केरल का मुन्नार अपने खूबसूरत नजारों और चाय के बागानों के लिए मशहूर है। इसके अलावा पहाड़ी इलाके में ट्रैकिंग भी की जा सकती है। मुन्नार घूमने का सबसे अच्छा समय जनवरी से मई के बीच है। इस समय मौसम बहुत सुहावना होता है. यहां का निकटतम हवाई अड्डा कोच्चि और रेलवे स्टेशन एर्नाकुलम है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker