ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आजमाए ये आसान घरेलू उपाय

अगर आप ब्लैकहेड्स से परिचित नहीं हैं, तो अपने आप को भाग्यशाली समझें। लेकिन हम जैसे लोगों के लिए, ब्लैकहेड्स के खिलाफ लगातार एक तरह की लड़ाई चलती रहती है। लेकिन यह सब जल्द ही बदलने वाला है। लेकिन इससे पहले आइए हम समझ ले कि ब्लेकहैड्स होते क्यों है? हम सभी के रोमछिद्र मृत त्वचा कोशिकाओं, अतिरिक्त तेल और बैक्टीरिया के संयोजन के कारण बंद हो जाते हैं। असली (काला) जादू तब होता है जब यह मलबा त्वचा की सतह पर धकेल दिया जाता है, हवा के संपर्क में आने पर ऑक्सीकृत हो जाता है जिसके बाद ये तेजी से काला हो जाता है। यहीं कारण है कि हमारे शरीर का सबसे ऑयली हिस्सा होने के कारण हमारी नाक में ब्लैकहेड्स ज्यादा दिखाई देते हैं। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारें में बताएंगे जिनसे आप ब्लैकहेड्स से तुरंत प्रभाव से छुटकारा पा सकते हैं।

मीठा सोडा

मीठा सोडा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त सीबम को हटाने में भी सहायक है।

ऐसे करें उपयोग

एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए 1 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा को 2 बड़े चम्मच पानी के साथ मिलाएं। इसे ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दे। इसके बाद गुनगुने पानी से धो ले।

अंडे और शहद का मास्क

अंडे का सफेद हिस्सा सीबम पैदा करने वाले रोमछिद्रों और बालों के रोमों को कसने और बाद में ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करता है। शहद त्वचा को पोषण और हाइड्रेट करता है।

ऐसे करें उपयोग

इसकी मदद से आपके लिए घर पर ब्लैकहेड्स हटाना आसान हो सकता है। एक अंडे की सफेदी को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

दालचीनी पाउडर और शहद

दालचीनी पाउडर रोमछिद्रों को कसने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है। दूसरी ओर, नींबू में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स, मुँहासे और व्हाइटहेड्स से लड़ने में सहायता करते हैं।

ऐसे करें उपयोग

एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो अतिरिक्त तेल को दूर रखती है साथ ही अशुद्धियों को दूर करती है और सूजन को कम करती है। इसके अलावा ग्रीन टी ब्लैकहेड्स को साफ करने में भी मदद करती है।

ऐसे करें उपयोग

एक चम्मच सूखी हरी पत्तियों को पानी के साथ मिलाकर मुलायम पेस्ट बना लें। इसे प्रभावित क्षेत्रों पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें।

हल्दी और नारियल तेल

हल्दी में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। नारियल का तेल त्वचा को आराम और हाइड्रेट करता है; रब ने बना दी जोड़ी।

ऐसे करें उपयोग

यह ब्लैकहेड्स के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। एक चम्मच हल्दी को नारियल तेल के साथ मिलाकर मुलायम पेस्ट बना लें। पेस्ट को संबंधित क्षेत्रों पर लगाएं और इसे 10 से 15 मिनट तक अपना जादू चलाने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

ओटमील, संतरे के छिलके का पाउडर और दही

ओटमील, संतरे के छिलके का पाउडर और दही का फेस मास्क सुस्त, मुँहासे और तैलीय त्वचा के लिए आदर्श DIY त्वचा देखभाल उपाय है। दही त्वचा को चमकाता है और आराम देता है, संतरे का छिलका दाग-धब्बों को हल्का करता है जबकि दही टैन त्वचा को फिर से जीवंत करता है और त्वचा से सभी मृत त्वचा, ब्लैकहेड्स और अतिरिक्त तेल को हटा देता है।

ऐसे करें उपयोग

ओटमील, संतरे के छिलके का पाउडर और दही को एक साथ मिलाकर मुलायम पेस्ट बना लें। इसे प्रभावित क्षेत्रों पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker