बिहार: केके पाठक ने शिक्षकों को दिया नया टास्क, गर्मी की छुट्टी में भी मास्टर साहब को करना होगा काम

लखीसराय के सभी प्राथमिक और मध्य विद्यालय में सोमवार 15 अप्रैल से ग्रीष्मावकाश रहेगा। इस अवधि में विद्यालय खुले रहेंगे और शिक्षकों को भी विद्यालय में आना होगा। गर्मी की छुट्टी के दौरान कमजोर बच्चों के लिए विशेष कक्षा का संचालन किया जाएगा।

इस दौरान स्कूलों में बच्चों की नामांकन प्रक्रिया भी जारी रहेगी। इसको लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी यदुवंश राम ने जिले के सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को एक आदेश जारी कर विभागीय निर्देश का पालन करने का निर्देश दिया है।

उधर, विभागीय निर्देश के अनुसार, गर्मी छुट्टी के दौरान विद्यालय में शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज करने के सरकारी आदेश से शिक्षकों में मायूसी है। गर्मी छुट्टी के दौरान विद्यालय में शिक्षकों को सुबह आठ बजे तक पहुंचना होगा। सुबह 10 बजे के बाद बच्चों को मध्याह्न भोजन कराने के बाद ही शिक्षक विद्यालय छोड़ सकेंगे। हर रोज अपर मुख्य सचिव केके पाठक सहित अन्य अधिकारी इसकी समीक्षा भी करेंगे।

कक्षा तीन से आठ के कमजोर बच्चों के लिए चलेगी कक्षा 

जिला शिक्षा पदाधिकारी यदुवंश राम ने जानकारी देते हुए बताया कि 15 अप्रैल से 15 में तक ग्रीष्मावकाश की अवधि में प्रत्येक कार्य दिवस को सुबह 8:00 बजे से 10:00 बजे तक सभी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय में विशेष कक्षा संचालित की जाएगी। शिक्षक प्रातः 8:00 बजे से पूर्व विद्यालय पहुंच जाएंगे और छात्रों को मध्याह्न भोजन करने के बाद लौट सकेंगे।

उन्होंने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा तीन से आठ तक मिशन दक्ष के लिए चिह्नित सभी छात्रों के लिए विशेष मिशन दक्ष कक्षा संचालित की जाएगी। वार्षिक परीक्षा में जिन छात्रों को ग्रेड डी एवं ई प्राप्त हुआ है। उन बच्चों को इस विशेष कक्षा में पढ़ाया जाएगा। प्रत्येक दिन सुबह 10:00 के बाद बच्चों को मध्याह्न भोजन दिया जाएगा। इस अवधि में विद्यालय का प्रत्येक दिन निरीक्षण भी किया जाएगा।

गर्मी छुट्टी के दौरान विशेष कक्षा संचालन के साथ-साथ नए बच्चों के नामांकन की भी प्रक्रिया जारी रहेगी। प्रधानाध्यापक नामांकित छात्रों का विवरण ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर इंट्री करेंगे। प्रत्येक सप्ताह छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा एवं उस आधार पर कमजोर छात्रों पर विशेष फोकस कर उन्हें पढ़ाया जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker