त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है चुकंदर, जानिए इसके फायदे…

चुकंदर को सलाद की तरह खाया जाए या फिर सब्जी की तरह यह हर लिहाज से फायदेमंद है। ।चुकंदर खाने से शरीर में हीमोग्लोबीन के निर्माण के अलावा त्वचा में निखार भी आता है। चुकंदर रक्त को साफ करने में मदद करता है। आप चुकंदर के रस का सेवन भी कर सकते हैं। चुकंदर में ढेर सारे विटामिन्स और खनिज होते हैं। इसके अलावा इसमें आयरन, सोडियम, पोटैशियम, फास्फोरस आदि तत्व पाये जाते हैं तो आप चुकंदर खाने के साथ-साथ लगाने के भी फायदे हैं। त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे कई हैं, इन फायदों के बारे में हम आगे लेख में विस्तार से बता रहे हैं। साथ ही त्वचा के लिए चुकंदर के उपयोग के तरीकों की भी जानकारी देंगे।

दाग-धब्बे मिटाए

चेहरे में पिंपल्स आने के कारण कई बार आपके चेहरे पर बहुत भद्दे दिखने वाले दाग-धब्बे रह जाते है। ऐसे मे चुकंदर मास्क चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में फायदेमंद है। इसके लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 5-6 चम्मच चुकंदर रस मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें. इस तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने दें। जब यह सूख जाए तो इस पर थोड़ा सा पानी की मदद से हल्के हाथों से चेहरे और गले की मसाज करें। कुछ देर मसाज करने के बाद इसे पानी से साफ कर लें। इससे दाग धब्बे और सनबर्न को दूर करने में मदद मिलेगी।

एक्ने

एक्ने व मुहांसों को कम करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक रिसर्च पेपर के मुताबिक, चुकंदर में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव की वजह से एक्ने से बचाव और मुंहासे की स्थिति में सुधार हो सकता है। इसके लिए चुकंदर के टुकड़ों को पानी में उबाल लें और फिर उस पानी से चेहरे को धो सकते हैं या फिर रूई की मदद से चुकंदर का जूस स्किन में लगा सकते हैं।

काले घेरों के लिए

चुकंदर का सेवन करके या स्किन पर लगाकर डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है। हम बता ही चुके हैं कि यह विटामिन सी से समृद्ध होता है। यह विटामिन कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने के साथ ही आंखों के निचले हिस्से में काले घेरे जैसे दिखने वाले रक्त के ठहराव को कम कर सकता है। इससे काले घेरे की स्थिति में सुधार हो सकता है ।

एंटी एजिंग प्रभाव

त्वचा के लिए चुकंदर का इस्तेमाल करके समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को रोका जा सकता है। इसमें सिलिका नामक तत्व होता है, जो त्वचा को स्वस्थ रखता है । अगर स्किन स्वस्थ होगी, तो जाहिर सी बात है कि त्वचा समय से पहले बूढ़ी नजर नहीं आएगी।इतना ही नहीं, चुकंदर विटामिन सी से भी भरपूर होता है । इस विटामिन को एजिंग के लक्षणों, जैसे झुर्रियों को कम करने और ढीली त्वचा को टाइट करने में सहायक माना जाता है। साथ ही यह सूर्य की रोशनी की वजह से होने वाली एजिंग को भी कम कर सकता है ।

चेहरे को करे टोन

चुकंदर का सेवन न केवल आपकी त्वचा की लालिमा बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि यह टोनर की तरह भी काम करता है। इसके लिए आप सबसे पहले चुकंदर को टुकड़ों में काट दें और इसमे थोड़ी सी पत्ता गोभी भी काटकर ब्लेंडर में बारीक पीस लें। अब इस तैयार पेस्ट को आइस क्यूब बनाने के लिए आइस ट्रे में रखकर फ्रीजर में रख दें। जब यह जम जाए तो आप इसका चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपका चेहरा फ्रेश हो जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker