लक्ष्‍मी मार्केट की बिल्डिंग में 24 घंटे बाद भी नहीं बुझी आग, अभी भी स‍िलेंडर हो रहे ब्लास्ट, मचा हड़कंप

राजस्‍थान के अजमेर में लक्ष्मी मार्केट में शुक्रवार की सुबह 9 बजे लगी भीषण आग 24 घंटे बाद भी बुझाई नहीं जा सकी है। बहुमंजिला बिल्‍डिंग के बेसमेंट में अभी भी सिलेंडर ब्‍लास्‍ट हो रहे हैं।

दिन-रात चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद भी आग पर काबू न पाए जाने के कारण अब आसपास की दुकानों को खाली करवाया जा रहा है। हाल यह है कि अग्नि बुझाने के लिए दमकल की 18 गाड़ियां करीब 200 चक्‍कर काट चुकी हैं, लेकिन लपटें शांत नहीं हुई हैं। 

लक्ष्मी मार्केट स्थित बहुमंजिला बिल्‍डिंग में मेडिकल स्टोर, इलेक्ट्रिकल्स और कपड़े के गोदाम हैं। वहीं, बड़ी संख्या में मेडिकल्‍स के साथ ही गैस और केमिकल के सिलेंडर मौजूद थे।

एसी गैस के सिलेंडर्स फट रहे 

सिलेंडर्स से सोडे और एसी में गैस भरी जाती थी। आग के कारण सारा सामान जलकर खाक हो गया है। इसके साथ ही ऊपर की दो मंजि‍लों में होजरी का सामान रखे होने की बात सामने आई है। वहां भी आग पहुंच गई।

आग लगने से सोडे और एसी में भरने वाली गैस के सिलेंडर और केमिकल के डब्बे फटने लगे। मेडिकल दुकानों से शुरू हुई यह आग पहले ग्राउंड फ्लोर, फिर दूसरी और तीसरी मंजिल तक पहुंच गई, जिसपर संसाधनों की कमी के कारण समय परनियंत्रण नहीं पाया जा सका और अग्नि विकराल हो गई। 

उच्‍च पदाधिकार‍ियों ने भी ल‍िया जायजा

आग लगने की सूचना पर कलेक्टर, एसपी और अजमेर दक्षिण विधायक अनीता भदेल मौके पर पहुंची थीं। वहीं, बाद में अजमेर रेंज आईजी लता मनोज भी मौके पर पहुंची थीं।

दुकानों में होजरी और सिंथेटिक कपड़ों के कारण आग तेजी से फैली। आग बुझाने के लिए दीवार तोड़ी गई, लेकिन इससे अधिक सफलता नहीं मिली। शनिवार को सुबह तक इसमें सिलेंडर ब्‍लास्‍ट हो रहे हैं।

पुलिस और प्रशासन मौके पर मौजूद है। आसपास के इलाके में मार्केट की दुकानों को खाली कराया जा रहा है। वहीं, मशीनों की मदद से दीवार तोड़ने का काम किया जा चुका है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker