गर्मियों की छुट्टियों में जाना चाहते है हिल स्टेशन, तो बेस्ट है ये जगह…

जब मौसम में थोड़ा सा भी बदलाव होता है. खासकर गर्मी के मौसम में लोग ठंडी जगह पर जाने का मन बनाते हैं। खासकर गर्मियों की छुट्टियों में लोग की ओर जाना शुरू कर देते हैं।

गर्मी के मौसम में अक्सर हिल स्टेशनों पर भीड़ रहती है। ऐसे में हर छुट्टी के दौरान लोग ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां भीड़ कम हो और वे परिवार के साथ आरामदायक पल बिता सकें। अगर आप भी ऐसी ऑफबीट हिल स्टेशनों पर घूमने के लिए जगह तलाश रहे हैं। तो आज हम आपको मध्य प्रदेश के बेहतर हिल स्टेशनों के बारे में बताएंगे।

पचमढ़ी

पचमढ़ी नर्मदापुरम जिले में स्थित एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। पचमढ़ी जीवमंडल का हिस्सा है। यह मध्य भारत के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। अगर आप छुट्टियों में मध्य प्रदेश जाएं और पचमढ़ी न जाएं तो यात्रा अधूरी रह जाती है। आप सतपुड़ा नेशनल पार्क, डचेस फॉल्स, धूपगढ़, बी फॉल्स की यात्रा कर सकते हैं।

तपोवन पहाड़ियाँ

सपन बांध के पास तपोवन हिल्स मध्य प्रदेश के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है। फोटोग्राफी के अलावा आप यहां साहसिक गतिविधियां भी कर सकते हैं। यहां पर्याप्त वृक्षारोपण और नर्सरी भी हैं जो आपकी यात्रा के दौरान आपको व्यस्त रख सकते हैं। इसके अलावा, यह पड़ोसी शहरों से आसानी से पहुंचा जा सकता है, जिससे यह पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बन गया है।

तामिया

सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान के पास स्थित, तामिया एक कम आबादी वाला हिल स्टेशन है। यह नागपुर से लगभग 208 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस छोटे से हिल स्टेशन के प्रमुख आकर्षणों में ऐतिहासिक चर्च और संग्रहालय शामिल हैं। निकटतम हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन नागपुर है। आप पातालकोट घाटी, सनसेट प्वाइंट और जनजातीय संग्रहालय भी देख सकते हैं।

अमरकंटक हिल स्टेशन

अमरकंटक हिल स्टेशन आपके लिए बेस्ट रहेगा। यह जबलपुर से 200 किलोमीटर दूर स्थित है। इस तीर्थस्थल हिल स्टेशन को ‘तीर्थराज’ के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है ‘तीर्थों का राजा’। मध्य प्रदेश की तीन प्रमुख नदियाँ – नर्मदा, सोन और जोहिला – अमरकंटक पर्वत से निकलती हैं। माई की बगिया, कपिलधारा, कबीर चबूतरा, नर्मदा कुंड, सोनमुड़ा अमरकंटक, सर्वोदय जैन मंदिर, श्रीयंत्र मंदिर आदि देखे जा सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker