अलीबाग का भी बदलेगा नाम, स्पीकर राहुल नार्वेकर ने की मयनाकनगरी करने की अपील

केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार के आने के बाद कई ऐसे भाजपा शासित राज्य हैं, जहां शहरों के नाम बदले गए। उत्तर प्रदेश में ऐसे शहरों की संख्या सबसे अधिक है। फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया गया और इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया गया। यह ट्रेंड महाराष्ट्र में भी देखने को मिला था। औरंगाबाद का नया नाम छत्रपति संभाजी नगर, उस्मानाबाद का नाम धाराशिव कर गया था।  अब वहां एक शहर का नाम बदलने की मांग उठी है। यह मांग विधानसभा स्पीकर के द्वारा की गई है।

महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने राज्य सरकार से अलीबाग का नाम बदलकर ‘मयनाकनगरी’ करने की अपील की है। नार्वेकर ने यह कदम मयनाक भंडारी की याद में उठाने की अपील जिन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज की नौसेना को ताकतवर बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। आपको बता दें कि मुंबई के निकट स्थित तटीय शहर अलीबाग एक पर्यटक क्षेत्र है।

दरअसल अखिल भारतीय भंडारी संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने हाल में नार्वेकर से मुलाकात की थी और नाम परिवर्तन का अनुरोध किया था।

विधानसभा अध्यक्ष ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र लिखकर कहा कि मराठा योद्धा शिवाजी के शासन में विदेशी आक्रांताओं को रोकने के लिए तटीय सुरक्षा एवं तटीय युद्ध अभियान अहम थे। नार्वेकर ने अपने पत्र में कहा, ‘‘शिवाजी महाराज ने मजबूत नौसैन्य बल की आधारशिला रखी और मयनाक भंडारी ने कोंकण से उसका नेतृत्व किया। कड़े संघर्ष और मयनाक भंडारी की बहादुरी के कारण अंग्रेजों को अलीबाग में खंडेरी-उंडेरी बंदरगाह के किले से पीछे हटना पड़ा। उन्होंने कहा कि भंडारी की एक प्रतिमा भी अलीबाग में लगाई जानी चाहिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker