नेपाल घूमने का बना रहे है प्लान, तो इन जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर…

अगर आप किसी अच्छी जगह पर घूमना चाहते हैं तो नेपाल जा सकते हैं। यहां कई पर्यटन स्थल हैं. जिनमें से एक है पोखरा. नेपाल का पोखरा एक पर्यटन स्थल है जो पर्यटकों को बहुत पसंद आता है।

अगर आप विदेश यात्रा पर जाना चाहते हैं तो पोखरा की यात्रा का प्लान बना सकते हैं। पोखरा में कुछ ऐसे पर्यटन स्थल हैं जहां घूमने के बाद आपका मन खुश हो जाएगा। देखें, यहां घूमने के लिए बेहतरीन जगहें-

डेविस फॉल्स

हवाई अड्डे से 2 किमी की दूरी पर स्थित यह झरना घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। नेपाली भाषा में इस झरने को ‘पाताले चांगो’ के नाम से जाना जाता है। इस झरने का पानी किसी नदी या लैगून में नहीं बल्कि एक रहस्यमय अंधेरे छेद में बहता है जो कई गुफाओं में गायब हो जाता है।

फेवा झील

फेवा झील नेपाल की दूसरी सबसे बड़ी झील है। इस झील को देखने आने वाले लोगों के लिए पास का एक और आकर्षण ताल बाराही मंदिर है। यह नेपाल में हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है।

पोखरा शांति स्तूप

पोखरा का शांति स्तूप एक सुंदर बौद्ध स्मारक है जो अनादु पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। यह देश का पहला और दुनिया का 71वां पीस पैगोडा है, जिसकी ऊंचाई 115 फीट और व्यास 344 फीट है और यहां से फेवा झील का खूबसूरत नजारा दिखता है।

सारंगकोट

सारंगकोट एक छोटा सा गाँव है, जो पोखरा के बाहरी इलाके में स्थित है। यहां से पोखरा घाटी के मनमोहक सुंदर दृश्य दिखाई देते हैं। समुद्र तल से 1600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह जगह पैराग्लाइडिंग के लिए टेक-ऑफ साइट है। यदि आप नेपाल में कुछ रोमांच की तलाश में हैं, तो यह वह जगह है जहां आपको अवश्य जाना चाहिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker