ढ़ीली पड़ती त्वचा छीन रही है आपका निखार, आजमाए ये स्किन टाइटनिंग मास्क

हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसकी त्वचा खूबसूरत और जवां बनी रहे, लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती हैं त्वचा का प्रभावित होना लाजमी हैं। आमतौर पर 30 साल की उम्र के बाद महिलाओं के चेहरे पर फाइन लाइन्स या झुर्रियां दिखने लगती हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा का ढीला होना आम बात हो जाता है और त्वचा लटकने लगती है। इसके कारण हमारा चेहरा और भी खराब नजर आने लगता है। ऐसे में जरूरी हैं कि त्वचा का अच्छे से ख्याल रखा जाए ताकि इसका खोया हुआ निखार पाया जा सकें। आप चाहें तो घर बैठे ही आसानी से त्वचा में कसाव ला सकती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ स्किन टाइटनिंग मास्क के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो स्किन को आकर्षक बनाने का काम करेंगे। आइये जानते हैं इन मास्क के बारे में..

मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर के ढीली त्वचा का उपचार किया जा सकता है। यह त्वचा से डेड स्किन निकालने के साथ-साथ गहराई से उसकी सफाई करती है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा को फ्रेश और चमकदार बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। स्किन टाइट करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं। इसके बाद 15 मिनट तक इंतजार करें और फिर अंत में साफ पानी से त्वचा धो लें।

पपीता फेस मास्क

यह मास्क चेहरे से डेड स्किन को हटाता है और त्वचा को नया करता है। यह कोशिकाओं को मुक्त कण क्षति से बचाता है और त्वचा की लोच को बनाए रखने में मदद करता है। इस पैक को बनाने के लिए पपीते का एक बड़ा हिस्सा लें। उसमें 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें। आप इस मास्क को रोज लगा सकती हैं

ओट्स फेस मास्क

ओटमील यानी दलिया, जिस तरह यह सेहत के फायदेमंद होता है। उसी तरह आप इसका इस्तेमाल चेहरे पर भी कर सकती हैं। इससे बना मास्क चेहरे पर मौजूद गंदगी को अब्जॉर्ब करता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जिससे फ्री रेडिकल डैमेज नहीं होता है। मास्क बनाने के लिए सबसे पहले ओट्स को पीसकर इसका पाउडर बना लें। बिल्कुल बारीक पीसें, ताकि अच्छा मास्क बन सके। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच बेसन, 1 बड़ा चम्मच शहद और गुलाब जल डालकर थिक पेस्ट बना लें। ज्यादा गीला न करें, अन्यथा चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने में परेशानी होगी। मास्क लगाने से पहले अपना चेहरा धो लें। अब इस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। कम से कम 10 मिनट तक लगा रहने दें। या फिर जब तक यह सूख न जाए। अब पानी से अपना चेहरा धो लें। इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करें। कुछ ही समय में आपको असर देखने को मिलेगा।

मेथी फेस मास्क

यह मास्क चेहरे पर झुर्रियों को कम करता है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, टैन को कम करता है और आपकी त्वचा में चमक लाता है। एक छोटा कप मेथी के दानों को पीसकर उसमें 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। अपने चेहरे पर मिश्रण को लगाएं और इसे 20 मिनट तक रहने दें। इसे ठंडे पानी से धो लें। आप इस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में 3-4 बार कर सकते हैं।

केला फेस मास्क

बढ़ती उम्र के प्रभाव के कारण भी त्वचा ढीली पड़ने लगती है। ऐसी स्थिति में बनाना मास्क लाभकारी साबित हो सकता है। केला एंटी एजिंग गुण से समृद्ध होता है, जो त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को धीमा कर सकता है। इसके अलावा, केले में विटामिन-सी भी मौजूद होता है, जो स्किन टाइट रखने में मदद कर सकता है। ढीली त्वचा का उपचार करने के लिए एक पके केले को अच्छी तरह मैश कर लें। फिर उसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

ऑरेंज पील फेस मास्क

यह मास्क त्वचा को फर्म बनाने में मदद करता है और चेहरे पर झुर्रियों के निर्माण को रोकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर को 1 चम्मच चंदन पाउडर के साथ मिलाएं। इफर इसमें जररूत के अनुसार गुलाब जल मिलाएं। इन तीनों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। पैक सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस मास्क को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।

एग वाइट फेस मास्क

फेस टाइटनिंग टिप्स के तौर पर अंडे का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, अंडे के सफेद भाग में एजिंग के प्रभाव को कम करने के गुण होते है। ऐसे में फेस मास्क के रूप में इसका इस्तेमाल कर त्वचा को ढीला होने से बचाया जा सकता है। स्किन को टाइट करने के लिए अंडे का फेस मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अंडे के सफेद भाग को निकाल लें। अब उसमें शहद मिलाकर उसे अच्छे से मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा अच्छे से धो लें।

कॉफी फेस मास्क

कॉफी में कैफीन होता है जो कि एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में त्वचा की कोशिकाओं को UV रेडिएशन के प्रभाव से बचाने में मदद करता है। यह स्किन से डलनेस और फाइन लाइन्स को मिटाता है। फेस पैक बनाने के लिए 1 चम्मच कॉफी पाउडर में 1 चम्मच कोको और 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। फिर इसे 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। अच्छी तरह सूख जाने के बाद इसे मलकर धो लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker