कांग्रेस विधायक वीर सिंह भूरिया के विवादित बयान के खिलाफ FIR हुई दर्ज

कांग्रेस विधायक वीर सिंह भूरिया के दिए गए विवादित बयान के बाद काकनवानी थाने में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। मेघनगर तहसीलदार कटारा की रिपोर्ट पर यह मुकदमा काकनवानी थाना प्रभारी तारा मंडलोई ने दर्ज किया है। विधायक वीर सिंह भूरिया के खिलाफ काकनवानी थाने में आईपीसी की धारा 188 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। मामले में फरियादी चुनाव आयोग की ओर से मेघनगर तहसीलदार कटारा है। काकनवानी थाना प्रभारी तारा मंडलोई ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

दरअसल, मध्यप्रदेश के कांग्रेस विधायक वीर सिंह भूरिया ने एक चुनावी सभा में आदिवासी संगठन जय आदिवासी युवा शक्ति (जयस) का नाम लेकर अपने समर्थकों से कथित तौर पर कहा कि वे पार्टी के वोट काटने की बात करने वाले लोगों के हाथ काट दें और उनकी ऐसी-तैसी कर दें। जयस का पश्चिमी मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल इलाकों में प्रभाव है। माना जाता है कि इस संगठन के समर्थित उम्मीदवारों के चुनावी मैदान में उतरने से कांग्रेस के परंपरागत वोट बैंक में सेंध लगती है।

भूरिया ने रतलाम-झाबुआ लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार अनीता चौहान पर निशाना साधते हुए आदिवासियों के भिलाला समुदाय को कथित तौर पर चोर और डाकू’ भी कहा। कांग्रेस विधायक के विवादास्पद बयान का कथित वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित होने के बाद वह भाजपा के निशाने पर आ गए। हालांकि, बाद में उन्होंने किसी भी आपत्तिजनक टिप्पणी से इनकार किया।

अनीता चौहान के पति और मध्यप्रदेश के वन मंत्री नागर सिंह चौहान ने कहा कि वह भूरिया के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराएंगे। अपनी टिप्पणी से मचे बवाल के बाद भूरिया ने कहा कि वह सभी समुदायों का सम्मान करते हैं, लेकिन उन्होंने ‘हाथ काट दो’ वाली टिप्पणी को लेकर किए गए प्रश्न का उत्तर देने से इनकार कर दिया। वीर सिंह भूरिया मंगलवार को झाबुआ से करीब 25 किलोमीटर दूर मदरानी गांव में रतलाम-झाबुआ सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया के लिए प्रचार करते हुए ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर कांतिलाल भूरिया भी उपस्थित थे।

रतलाम-झाबुआ सीट अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। थांदला से कांग्रेस विधायक वीर सिंह भूरिया ने चुनावी सभा में यह भी कहा, ‘अगर किसी गांव में कोई आपको डराने की कोशिश करेगा, तो आधी रात को भी हमें बताएं। हम 500 आदमी वहां आकर खड़े हो जाएंगे और उसे ठीक करेंगे। आप यह प्रण कर लो कि हमें बड़ी ताकत से लोकसभा चुनाव जीतना है।’

भूरिया से संपर्क किए जाने पर उन्होंने कहा कि सभी समुदाय एकजुट हैं और वे चुनावों में अपनी-अपनी विचारधारा व्यक्त करते हैं। उन्होंने कहा, ”मैं ऐसा कुछ भी नहीं कहना चाहता जिससे किसी व्यक्ति के मन को ठेस पहुंचे।” कांग्रेस विधायक ने किसी भी आपत्तिजनक टिप्पणी से इनकार किया। हालांकि, ‘‘हाथ काट दो’’ वाली टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर भूरिया ने फोन काट दिया। दूसरी ओर, सूबे के वन मंत्री नागर सिंह चौहान ने आरोप लगाया कि कांग्रेस विधायक ने भिलाला समुदाय का अपमान किया है और वह उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराएंगे। चौहान ने कहा, ‘कांग्रेस नेता रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट पर हार के अहसास के चलते हताशा में विवादास्पद बयान दे रहे हैं।’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker