भारत के कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज, IMD ने बारिश की जताई आशंका

सर्दी के बाद अब देशभर में गर्मी धीरे-धीरे दस्तक दे रही है। हालांकि, कई राज्यों में बारिश का दौर अभी भी जारी है। 16 से 19 मार्च के दौरान पूर्वी और मध्य भारत में गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग (IMD) ने झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की आशंका जताई है। IMD ने 16 मार्च यानी आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है।

पश्चिमी विक्षोभ करेगा पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित

मौसम विभाग के अनुसार, 20 मार्च की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। इसके कारण 20 और 21 मार्च को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

यहां रहेगा गर्म मौसम

IMD की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 2 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में और अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे, रायलसीमा में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है।

राजधानी दिल्ली में कैसा रहेगा हाल?

दिल्ली में मौसम ने अचानक करवट ली है। अगले चार दिन में यहां का तापमान तीन डिग्री तक बढ़ने के आसार हैं। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आसमान साफ रहेगा और तेज धूप के कारण गर्मी बढ़ सकती है। अगले तीन-चार दिन में अधिकतम तापमान तेजी से बढ़ने की संभावना है। मंगलवार तक अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में बदलेगा मौसम

उत्तर प्रदेश में बढ़ती गर्मी के बीच आने वाले 4 दिनों में यहां मौसम बदलेगा। मौसम विभाग के अनुसार, 19 और 20 मार्च को बारिश होने के आसार है। हालांकि, प्रदेश में लगातार तापमान बढ़ रहा है। अगले 4 दिनों में दिन में धूप और रात में हल्की ठंड महसूस हो सकती है। आज पश्चिमी से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश तक मौसम शुष्क रहेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker