दिल्ली में सुबह पुलिस से भिड़े बदमाश, एनकाउंटर में लगी गोली, 3 अपराधी गिरफ्तार 

पूर्वी दिल्ली जिला पुलिस ने मंगलवार तड़के ज्योति नगर इलाके में अंबेडकर कॉलेज के पीछे गोलीबारी के बाद तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने यह कदम तब उठाया जब करीब तीन दिन पहले अज्ञात हमलावरों ने सीलमपुर इलाके में एक सार्वजनिक शौचालय के पास दो लोगों पर गोलियां चलाई थीं। इस घटना में एक की मौत हो गई जबकि दूसरा घायल हो गया था। पुलिस अधिकारी ने बताया कि शूटआउट में तीन अपराधियों और पुलिस के बीच कुल 26 गोलियां चलीं।

पुलिस टीम द्वारा चलाई गईं 13 गोलियों में से एक-एक गोली बदमाशों के पैर में लगी और वे घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि हमलावरों ने पुलिस पर 13 गोलियां चलाईं जिसमें कोई भी पुलिसकर्मी घायल नहीं हुआ। डिप्टी पुलिस कमिश्नर (उत्तरपूर्व) जॉय तिर्की ने कहा कि तीनों हमलावर 9 मार्च की रात में हुई हत्या, हत्या के प्रयास और गोलीबारी के मामले में वांटेड थे। दो लोगों की पहचान अरबाज खान (24) और 22 साल के मोहम्मद आबिद खान के रूप में हुई है। गोलीबारी में आबिद को कई गोलियां लगी थीं। अरबाज की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि आबिद गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

पुलिस ने बताया कि उन्होंने मामला दर्ज करके जांच। शुरुआती जांच में पता चला कि हमला दो स्थानीय गिरोह के बीच गैंगवार का नतीजा था। जिसमें से  एक का नेतृत्व हाशिम बाबा और दूसरे का नेतृत्व छेनू पहलवान कर रहे थे। डीसीपी तिर्की ने कहा कि शूटर्स की पहचान करने और उन्हें पकड़ने के लिए जिले की स्पेशल स्टाफ टीम को भी लगाया गया था। सोमवार रात टीम को तीन हमलावरों के बारे में सूचना मिली। सूचना पुख्ता की गई और पता चला कि वे उत्तरपूर्वी दिल्ली के ज्योति नगर इलाके में अंबेडकर कॉलेज के पास आएंगे। 

जानकारी के आधार पर एक जाल बिछाया गया और मंगलवार को लगभग 1.30 बजे, संदिग्धों को स्कूटर पर देखा गया। डीसीपी ने कहा, ‘पुलिस पार्टी ने उन्हें चेकिंग के लिए रुकने का इशारा किया। रुकने के बजाय, उन्होंने पुलिस पर गोलियां चला दीं और भागने की कोशिश की। जवाबी कार्रवाई में, तीनों अपराधियों के पैरों में गोलियां लगीं। कुल 26 राउंड गोलियां चलीं। जिसमें से 13 गोलियां पुलिस ने और 13 आरोपियों ने चलाईं। अपराधियों जिस स्कूटी से ट्रेवल कर रहे थे उसे पिछले साल अगस्त में दक्षिण दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन इलाके से चोरी किया गया था।’

पुलिस ने तीनों हमलावरों की पहचान 22 वर्षीय आरिफ खालिद, 23 वर्षीय अली फहद और 22 वर्षीय अल सहजान के रूप में की है। खालिद, जिसके दाहिने पैर में गोली लगी, वह वेलकम पुलिस स्टेशन में पिछले साल दर्ज एक चोरी के मामले में शामिल मिला। उसके पास से एक पिस्टल और तीन कारतूस बरामद किये गये। फहद को एक पिस्तौल और दो कारतूस के साथ गिरफ्तार किया गया। वह पिछले साल पांडव नगर थाने में दर्ज लूट के एक मामले में भी शामिल था। तीसरा हमलावर सहजान, पिछले साल जाफराबाद पुलिस स्टेशन में दर्ज गोलीबारी के मामले में शामिल है। सुबह-सुबह हुई गोलीबारी के दौरान उसके पैर में गोली लगी और उसके पास एक पिस्तौल और दो गोलियां मिलीं।

तिर्की ने कहा, ‘तीनों को गुरु तेग बहादुर अस्पताल ले जाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है। उनके खिलाफ ज्योति नगर पुलिस स्टेशन में हत्या के प्रयास और हथियार अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया जा रहा है। हमारी टीमें सीलमपुर हत्या और हत्या के प्रयास के मामले में बाकी हमलावरों को पकड़ने की कोशिश कर रही हैं। हम अपराध के पीछे के सटीक कारण का भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker