हमास प्रमुख ने एक बार फिर गाजा में युद्धविराम की मांग पर दिया जोर, इजरायल पर लगाए गंभीर आरोप

इजरायल और हमास के बीच पिछले महीने से अधिक समय से युद्ध जारी है। हालांकि, अब तक ये युद्ध समाप्त नहीं हो पाया है। इस बीच हमास प्रमुख ने एक बार फिर गाजा में युद्धविराम की मांग पर जोर दिया है।

इजरायल के साथ बातचीत के लिए तैयार है हमास

हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह ने रविवार को कहा कि हम गाजा में युद्धविराम के समझौते को पूरा करने के लिए इजरायल के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि गाजा में युद्धविमार को लेकर कई बार मध्यस्थता विफल रही है। मैं स्पष्ट रूप से कहता हूं कि गाजा में युद्धविराम के लिए किसी भी समझौते पर बात नहीं बनने के लिए इजरायल की जिम्मेदारी है, लेकिन इसके बावजूद हम युद्धविराम पर बातचीत जारी रखने के लिए तैयार हैं।

हनियेह ने इजरायल पर लगाया आरोप

हनियेह ने इजरायल पर आरोप लगाया कि वह एक समझौते के लिए हमास की शर्तों को पूरा करने के लिए तैयार नहीं हैं। उन्होंने दोहराया कि हमास एक स्थायी युद्धविराम चाहता है। इसके तहत गाजा से इजरायली सैनिकों की वापसी, विस्थापित गाजावासियों की उनके घरों में वापसी और उन क्षेत्रों में मानवीय सहायता पहुंचाई जाए, जहां स्थिति काफी खराब है।

कई दौर की वार्ता रही विफल

बता दें कि सऊदी अरब समेत कई देशों में रविवार को रमजान का चांद नजर आ गया गया है। 11 मार्च से कई देशों में रमजान का आगाज हो रहा है। हालांकि, उम्मीद थी कि रमजान से पहले इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम पर बात बन जाए, लेकिन कई दौर की वार्ता के बाद भी इस समझौते पर बात नहीं बन सकी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker