अमेरिका: ‘सुपर ट्यूजडे’ में डोनाल्ड ट्रंप की शानदार जीत, बाइडेन के साथ चुनावी मुकाबला लगभग तय

अमेरिका के राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल डोनाल्ड ट्रंप ने ‘सुपर ट्यूजडे’ में बड़ी जीत हासिल की है। इस जीत के साथ ट्रंप का जो बाइडेन के साथ मुकाबला लगभग तय हो गया है। बता दें कि ‘सुपर ट्यूजडे’ (महामंगलवार) अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन के लिए प्राइमरी चुनाव प्रक्रिया का वह दिन होता है, जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी और कॉकस चुनाव होते हैं। 5 मार्च (सुपर ट्यूजडे) को 16 अमेरिकी राज्यों और एक क्षेत्र के मतदाताओं ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के लिए मतदान किया। 

‘सुपर ट्यूजडे’ में पूर्व राष्ट्रपति को बड़ी संख्या में डेलिगेट (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सदस्य) का समर्थन मिला जिससे उनकी बंपर जीत हुई। अब ट्रंप ने सुपर ट्यूजडे प्राइमरी में बड़ी जीत के साथ रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। यानी इसी साल नवंबर में उनका मुकाबला राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ होना लगभग तय है। एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, प्राइमरी चुनाव की सबसे बड़ी रात के पूर्ण नतीजे आने में कम से कम कुछ घंटे और लगेंगे। इस बीच न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रंप ने 11 राज्यों में जीत हासिल की है। वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी से बाइडेन 14 राज्यों में जीते हैं।

क्या होता है महामंगलवार यानी सुपर ट्यूजडे

ज्ञात हो कि अमेरिका में इसी साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है। इसके पहले दोनों मुख्य पार्टियां (डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन) अपने-अपने उम्मीदवारों का चुनाव कर रही हैं। उम्मीदवारों के चुनाव के लिए अलग-अलग राज्यों में वोटिंग हो रही है। सुपर ट्यूजडे के दिन एक साथ कई राज्यों में प्राइमरी वोटिंग होती है। इन चुनाव से अंदाजा लग जाता है कि किस पार्टी से कौन नवंबर में होने वाले चुनाव में पार्टी का प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट होगा।

बाइडेन के लिए अच्छी बात ये है कि उनके लिए अपनी पार्टी से कोई चुनौती नहीं है। राष्ट्रपति उम्मीदवारी के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से जो बाइडेन, डीन फिलिप्स और मरिएने विलियम्सन का नाम है। लेकिन अब हुए चुनावों में बाइडेन को डेमोक्रेट पार्टी में कोई चुनौती मिलती नजर नहीं आई है। वहीं ट्रंप को निकी हेली से कुछ समय के लिए टक्कर मिल रही थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker