अरुणाचल प्रदेश की इन जगहों में बसती है बेशुमार खूबसूरती, छुट्टियों में घूमने का बनाए प्लान…

अरुणाचल प्रदेश भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यह राज्य संस्कृति से लेकर खान-पान और मौसम तक हर मामले में अलग है और इन्हीं वजहों से खास भी है। इस क्षेत्र को पूर्वी सूर्योदय भी कहा जाता है।

अरुणाचल प्रदेश 20 फरवरी को अपना स्थापना दिवस मनाता है। यहां घूमने के लिए गर्मी का मौसम सबसे अच्छा है। अरुणाचल प्रदेश घूमने के लिए एक अद्भुत जगह है। अगर आप यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जानिए किन जगहों को आपको बिल्कुल मिस नहीं करना चाहिए।

रोइंग

रोविंग को अरुणाचल प्रदेश की जीवनधारा कहा जाता है। साफ-सुथरी नदियाँ, बर्फ से ढके पहाड़, झीलें और झरने इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। फरवरी के महीने में यहां एक त्यौहार भी होता है, जो बहुत रोमांचक होता है। इसे देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं। रोइंग अरुणाचल प्रदेश की दिबांग घाटी में स्थित है। रोमांच प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए रोइंग एक बेहतरीन जगह है।

चांगलांग

अरुणाचल प्रदेश का चांगलांग अपनी बेमिसाल खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यह स्थान अरुणाचल की विशेष संस्कृति और परंपराओं का प्रतीक है। चांगलांग अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर से 307 किमी दूर है। है चांगलांग समुद्र तल से 200 मीटर से 4,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। फोटोग्राफी के लिए भी ये जगह बहुत अच्छी है.

मेचुका घाटी

मेचुका घाटी अरुणाचल प्रदेश का एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। जो शि-योमी जिले में स्थित है। मेचुका घाटी समुद्र तल से लगभग 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। प्रकृति प्रेमियों को यह जगह बहुत पसंद आएगी। अगर आप अरुणाचल प्रदेश की रंग-बिरंगी संस्कृति को करीब से देखना चाहते हैं तो इस जगह पर जाएं। इस जगह को “मिनी स्विट्जरलैंड” के नाम से भी जाना जाता है। मेचुका आने के बाद दोर्जिलिंग गांव, हनुमान पॉइंट, गुरु नानक तपोस्थान और गुरुद्वारा, न्यू गोम्पा, मेचुका बस्ती, सैमटेन योंगचा मठ (ओल्ड गोम्पा) जरूर जाएं।

शून्य घाटी

जीरो वैली अरुणाचल प्रदेश के निचले सुबनसिरी जिले में समुद्र तल से लगभग 5500 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक बेहद खूबसूरत जगह है। दूर-दूर तक फैले हरे-भरे घास के मैदान, हरे-भरे बांस के जंगल, ऊपर साफ नीला आसमान आपकी यात्रा को यादगार बना देगा। ज़ीरो वैली अपनी अनोखी कृषि और समृद्ध वन्य जीवन के लिए प्रसिद्ध है। यहां खेती के लिए किसी जानवर या मशीन का इस्तेमाल नहीं किया जाता, बल्कि लोग सारा काम अपने हाथों से करते हैं। जब आप ज़ीरो वैली जाएँ, तो टैली वैली वन्यजीव अभयारण्य, कार्डो हिल्स में स्थित शिव लिंगम को देखने का मौका न चूकें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker