पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में बदला मौसम, IMD ने अलर्ट किया जारी

पहाड़ों पर लगातार बारिश और बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में मौसम सुहाना हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में तेज हवा के साथ आज बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग ने आसार जताए है कि बुधवार को बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। दिन भर बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना है। इसके चलते अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान में कुछ गिरावट आएगी। IMD के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली- एनसीआर के साथ-साथ पंजाब और हरियाणा के पूर्वी हिस्सों में हल्की बारिश और कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम 

दिल्ली में सर्द हवाएं और बारिश का दौर जारी है। पिछले कई दिनों से राष्ट्रीय राजधानी में तेज हवा और हल्की बारिश का दौर चल रहा है। इस बीच मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली के तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। उत्तर भारत में इन दिनों एक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता देखने को मिल रही है। इसके चलते अगले दो दिन तापमान में चार डिग्री तक गिरावट की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। गर्जन वाले बादल बनने और हल्की वर्षा होने के भी आसार हैं।

उत्तरप्रदेश  के 40 से अधिक जिलों में बारिश का अलर्ट

उत्तरप्रदेश के कई जिलों में जहां दिन में धूप आंख मिचौली करती मिलती है वहीं रात होते तेज हवा के साथ बूंदाबांदी का दौर शुरू हो जाता है। मौसम विभाग के अनुसार, आज भी बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान जताया गया है। मौसम वैज्ञानिकों ने बुधवार और गुरुवार को भी बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी समेत करीब 40 से अधिक जिलों में अगले दो दिन बरसात होने के आसार हैं। 

उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी की चेतावनी

उत्तराखंड में लगातार हो रही बर्फबारी से प्रदेश की पहाड़ियां सफेद हो गई हैं। बर्फबारी से लोगों को परेशानी भी हो रही है। मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश-हिमपात और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। चारधाम से लेकर औली तक बर्फबारी देखने को मिल रही है। मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में अगले दो दिन मौसम के करवट बदले रहने के आसार हैं। चोटियों पर हिमपात का क्रम जारी रह सकता है। वहीं, निचले इलाकों में गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग के अनुसार,  अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ भारी बारिश संभवाना जताई गई है। वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली और एनसीआर के साथ-साथ पंजाब और हरियाणा के पूर्वी हिस्सों में हल्की बारिश या कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। इसके अलावा, अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश जारी रहेगी। बिहार और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती हैं। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker