करोड़ों iPhone और MacBook यूजर्स को लगा झटका, सरकार ने दी जानकारी, जानिए पूरा मामला

अब आप Apple iPhone या MacBook इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह खबर आपको परेशान कर सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, करोड़ों आईफोन और मैकबुक पर खतरा मंडरा रहा है और खुद सरकार ने इस बारे में अलर्ट जारी किया है। दरअसल, भारत सरकार की साइबर सिक्योरिटी एजेंसी CERT-In ने ऐप्पल प्रोडक्ट यूज करने वाले ग्राहकों के लिए एक गंभीर चेतावनी जारी की है। अपनी नई एडवाइजरी में खामी नोट CIAD-2024-0007 के साथ, सरकारी एजेंसी ने अलग-अलग ऐप्पल प्रोडक्ट्स में कई खामियों को उजागर किया है, जिनका अगर हैकर्स द्वारा फायदा उठा लिया जाए, तो वे यूजर्स के संवेदनशील डेटा को चुरा सकते हैं और यहां तक कि डिवाइस पर फुल कंट्रोल भी हासिल कर सकते हैं।

सीईआरटी-इन के वॉर्निंग नोट से पता चलता है कि नई खामियां बेहद गंभीर हैं, खासकर उन यूजर्स के लिए जिनके पास आईफोन और मैकबुक हैं। यदि इनका फायदा उठा लिया जाता है, तो ये खामियां संभावित रूप से हैकर्स को संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने, मनमाना कोड एग्जीक्यूट करने, सुरक्षा प्रतिबंधों को बायपास करने और टारगेट सिस्टम पर पूरा कंट्रोल प्राप्त करने की अनुमति दे सकती हैं। CERT-In आगे ऐप्पल डिवाइस यूजर्स से आग्रह करता है कि वे अपने डिवाइस को सुरक्षित करने और अपने पर्सनल और संवेदनशील डेटा को अन-अथॉराइज्ड एक्सेस से बचाने के लिए तुरंत कार्रवाई करें।

खतरे में पड़े ऐप्पल डिवाइसेस की लिस्ट:

प्रभावित डिवाइसेस की लिस्ट में अलग-अलग ओएस पर चलने वाले कई ऐप्पल प्रोडक्ट शामिल हैं:

– 17.3 से पहले के ऐप्पल टीवीओएस वर्जन

– ऐप्पल टीवी एचडी और ऐप्पल टीवी 4K (सभी मॉडल)

– 10.3 से पहले के ऐप्पल वॉचओएस वर्जन 

– ऐप्पल वॉच सीरीज 4 और बाद के वर्जन

– 12.7.3 से पहले के ऐप्पल मैकओएस मोंटेरे वर्जन

– 13.6.4 से पहले के ऐप्पल मैकओएस वेंचुरा वर्जन

– 14.3 से पहले के ऐप्पल मैकओएस सोनोमा वर्जन

– 15.8.1 से पहले के ऐप्पल आईओएस और आईपैडओएस वर्जन

– आईफोन 6s (सभी मॉडल), आईफोन 7 (सभी मॉडल), आईफोन SE (1st जेन), आईपैड एयर 2, आईपैड मिनी (4th जेन), और आईपॉड टच (7th जेन)

– 16.7.5 से पहले के ऐप्पल iOS और iPadOS वर्जन

– आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस, आईफोन एक्स, आईपैड 5th जेन, आईपैड प्रो 9.7-इंच, और आईपैड प्रो 12.9-इंच 1st जेन

– 17.3 से पहले के ऐप्पल iOS और iPadOS वर्जन

– आईफोन XS और बाद के वर्जन, आईपैड प्रो 12.9-इंच 2nd जेन और बाद के वर्जन, आईपैड प्रो 10.5-इंच, आईपैड प्रो 11-इंच 1st जेन और बाद के वर्जन, आईपैड एयर 3rd जेन और बाद के वर्जन, आईपैड 6th जेन और बाद के वर्जन, और आईपैड मिनी 5th जेन और बाद के वर्जन।

– 17.3 से पहले के ऐप्पल सफारी वर्जन

– मैकओएस मोंटेरे और मैकओएस वेंचुरा

कैसे रहे सेफ

संवेदनशील ऐप्पल डिवाइसेस को संभावित सुरक्षा खतरों से बचाने के लिए, CERT-In यूजर्स को ऐप्प्ल सिक्योरिटी अपडेट में बताए सिक्योरिटी अपडेट तुरंत लागू करने की सलाह देता है। ये अपडेट पहचानी गई खामियों को दूर करने और आपके डिवाइस की ओवरऑल सुरक्षा को बढ़ाने के लिए डिजाइन किए गए हैं।

इस बीच, भविष्य में आपके डिवाइस को ऐसे किसी भी खतरे से सुरक्षित रखने के लिए यहां कुछ सेफ्टी टिप्स दिए गए हैं:

सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें: अपने ऐप्पल डिवाइसेस पर रेगुलर अपडेट चेक करें और उन्हें तुरंत इंस्टॉल करें। यह सुनिश्चित करता है कि आपके पास लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच और बग फिक्स हैं, जो आपको खामियों से बचाते हैं। अतिरिक्त सुविधा के लिए यदि संभव हो तो ऑटोमैटिक अपडेट इनेबलव करें।

मजबूत पासवर्ड बनाएं: अपने सभी अकाउंट्स के लिए मजबूत, यूनिक पासवर्ड बनाएं और जहां भी उपलब्ध हो, टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करें। यह अन-अथॉराइज्ड एक्सेस को रोकता है, भले ही आपके पासवर्ड से छेड़छाड़ की गई हो।

ईमेल और लिंक से सावधान रहें: ईमेल और लिंक को सावधानी से लें, खासकर अननोन सेंडर और सोर्स से आने वाले, जो संदिग्ध लगते हैं। फिशिंग स्कैम अक्सर कमजोरियों का फायदा उठाते हैं, इसलिए थोड़ी सी समझदारी आपको सुरक्षित रख सकती है।

रेगुलर बैकअप लें: किसी एक्सटरनल स्टोरेज डिवाइस या iCloud पर अपने महत्वपूर्ण डेटा का रेगुलर बैकअप बनाएं। यह एक्सीडेंटल लॉस, डिवाइस फेलियर, या सिक्योरिटी ब्रीच के मामले में आपकी डिटेल्स की सुरक्षा करता है। लेटेस्ट बैकअप होने से आप आसानी से अपना डेटा रीस्टोर कर सकते हैं और नुकसान को कम कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker