DGCA Report: स एयरलाइन के खिलाफ दर्ज हुई इतने शिकायतें…

बढ़ती ठंड और कोहरे की वजह से कई फ्लाइट देर से उड़ान भर रही है। इसको लेकर सोमवार को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने एक रिपोर्ट जारी की है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दिसंबर 2023 के दौरान डोमेस्टिक फ्लाइट में 712 यात्री ने शिकायत दर्ज की है। इन शिकायतों में यात्रियों में फ्लाइट की समस्या के साथ रिफंड को लेकर भी शिकायत दर्ज की है।

डीजीसीए ने सोमवार को दिसंबर की एयर ट्रैफिक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दिसंबर 2023 के दौरान कुल 712 पैसेंजर-रिलेटिड शिकायत दर्ज हुई है। दिसंबर 2023 में प्रति 10,000 यात्रियों पर शिकायतों की संख्या लगभग 0.52 रही है।

यात्रियों ने लेट फ्लाइट को लेकर शिकायत दर्ज की है। एयरलाइंस को प्राप्त 721 शिकायतों में से 705 (लगभग 99 प्रतिशत) का समाधान कर दिया गया है।

विमानन नियामक डीजीसीए के अनुसार,कुल 61.8 प्रतिशत शिकायतें उड़ान संबंधी समस्याओं के बारे में थीं। वहीं, 12.8 फीसदी शिकायतें रिफंड समस्याओं से संबंधित थीं। बैगेज रिलेटिड दिक्कतें महज 11.9 फीसदी रहीं।

डीजीसीए ने कहा कि रिफंड से संबंधित शिकायतों में सुधार देखने को मिला है। वैसे दिसंबर में फ्लाइट रिलेटिड शिकायतें 39.4 प्रतिशत से बढ़कर 61.8 प्रतिशत हो गई हैं। वहीं, नवंबर में रिफंड से जुड़ी 14.8 फीसदी शिकायतें थीं जो दिसंबर में घटकर 12.8 फीसदी रह गई।

इसी तरह कर्मचारियों के व्यवहार से संबंधित शिकायतें नवंबर में 3 प्रतिशत थीं जो दिसंबर में 3.4 प्रतिशत हो गई हैं।

इस एयरलाइन के खिलाफ दर्ज हुई ज्यादा शिकायत

डीजीसीए की रिपोर्ट बताया गया है कि सबसे ज्यादा शिकायतें स्पाइसजेट (422) और उसके बाद एयर इंडिया (68) और इंडिगो (65) को मिलीं। टोटल 347 शिकायतों में से 7 शिकायतों को छोड़कर सभी का समाधान कर दिया गया है। स्टार एयर और एलायंस एयर के पास तीन-तीन और एयर इंडिया के पास एक शिकायत पेंडिंग हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker