दिल्ली में सीजन का सबसे कम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज, IMD ने ऑरेंज अलर्ट किया जारी

राष्ट्रीय राजधान दिल्ली सहित उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और कोहरा का सितम जारी है। दिल्ली-एनसीआर में आज सोमवार को भी कड़ाके की ठंड के साथ वातावरण में घने कोहरे की चादर नजर आई। वहीं, न्यूनतम तापमान भी और लुढ़का है।

मौसम विभाग से मिली ताजा जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के सफदरजंग में आज सीजन का सबसे कम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। आज आसमान साफ रहेगा, दिन में धूप भी खिली रहेगी, लेकिन कुछ जगह शीत लहर की स्थिति बने रहने के आसार हैं।

अभी सर्दी से राहत के आसार नहीं

मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी सर्दी से राहत के आसार नहीं है। अनुसार है कि अभी दो दिन घना कोहरा होगा। इस वजह से सोमवार व मंगलवार के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

आज सोमवार को भी शीत लहर चलेगी। वहीं, बुधवार से कोहरे के स्तर में कमी आएगी। इसके बाद तापमान में भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है।

मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, इससे पहले रविवार को न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन का पिछला सबसे कम तापमान था। यह शनिवार के 3.6 डिग्री सेल्सियस और शुक्रवार के 3.9 डिग्री सेल्सियस था। ये दोनों उस दिन के सीजन के सबसे कम तापमान थे।

दिल्ली का AQI ‘गंभीर’ श्रेणी बरकरार

आईएमडी ने बताया कि आज न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम 20 डिग्री रहने के आसार हैं। वहीं, राजधानी में वायु की गुणवत्ता आज भी गंभीर श्रेणी बरकरार है। दिल्ली के कई इलाको में एक्यूआइ 400 के पार बना हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, आज दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 382 रहा।

बता दें कि शून्य और 50 के बीच एक AQI को “अच्छा”, 51 और 100 के बीच “संतोषजनक”, 101 और 200 के बीच “मध्यम”, 201 और 300 के बीच “खराब”, 301 और 400 के बीच “बहुत खराब” और 401 और 500 के बीच “गंभीर” माना जाता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker