यूपी के इस जिले में स्कूल दो दिन खुलने के बाद फिर बंद करने का आदेश

यूपी में दिसंबर से ज्यादा ठंड जनवरी में पड़ रही है। दो दिन बाद मकर संक्रांति है लेकिन ठंड ऐसी पड़ रही है जैसे पहली जनवरी आ रही हो। पिछले हफ्ते कुछ जिलों में मौसम में बदलाव हुआ तो स्कूलों को खोलने का भी आदेश दे दिया गया लेकिन गुरुवार से फिर शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए शुक्रवार को दोबारा बंद करने का निर्देश जारी कर दिया गया। वाराणसी में दस जनवरी तक स्कूल बंद थे। 11 जनवरी को स्कूलों को बदले समय यानी दस बजे के बाद खोलने का आदेश जारी किया गया। इसी बीच ठंड और बढ़ गई। शीतलहर ने बच्चों को परेशान कर दिया। इसे देखते हुए एक बार फिर 13 को कक्षा आठ तक के स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है। 14 जनवरी को रविवार और 15 जनवरी को मकर संक्रांति की छुट्टी के कारण बच्चों को तीन दिन की छुट्टी मिल गई है। अगर मौसम ठीक रहा तो 16 जनवरी से अब स्कूल खुल सकते हैं। इसी तरह अमरोहा में भी 13 छुट्टी कर दी गई है।

राजधानी लखनऊ, सहारनपुर, अलीगढ़, बलिया आदि जिलों में पहले ही स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गईं थीं। वाराणसी-प्रयागराज में स्कूल खोलने का आदेश वहां के जिलाधिकारियों की तरफ से जारी किया गया था। वाराणसी में फिर से स्कूल बंद करने का आदेश डीएम ने दिया है। वाराणसी के जिलाधिकारी एस.राजलिंगम ने शुक्रवार की सुबह इस बार में निर्देश जारी किया। डीएम के आदेश के अनुसार वाराणसी में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे व शीतलहर में लगातार वृद्धि को देखते हुए कक्षा–1 से 8 तक सभी स्कूलों को 13 जनवरी को बंद रखा जाएगा। आदेश में कहा गया है कि राजकीय, परिषदीय, अशासकीय सहायता प्राप्त, निजी मान्यता प्राप्त, सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड सहित अन्य बोर्ड के समस्त स्कूलों में यह आदेश कड़ाई से लागू करने का आदेश दिया गया है। 

सहारनपुर में स्कूलों को 15 जनवरी तक बन्द रखने का आदेश पहले ही दिया जा चुका है। जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र ने कोहरे, शीतलहर, ठंड और सुरक्षित आवागमन को देखते हुए सभी माध्यमिक राजकीय, अशासकीय, सहायता प्राप्त, सीबीएसई, सीआईएससीई, वित्तविहीन, संस्कृत बोर्ड एवं मदरसा बोर्ड विद्यालयों में 15 जनवरी तक अवकाश घोषित किया है।

बलिया में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने स्कूल प्रबंधकों व जिम्मेदारों को कक्षा आठवीं तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद रखने का निर्देश जारी किया है। बीएसए ने बताया कि बढ़ते ठंड को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। चेतावनी दी कि अगर इस अवधि में स्कूल खोलने पर उच्चाधिकारियों के आदेश अवहेलना, नियम विरूद्ध स्कूल संचालन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जायेगी। अलीगढ़ में भी 13 जनवरी तक कक्षा आठ तक के सीबीएसई, माध्यमिक और परिषदीय स्कूल बंद किए जा चुके हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker