खराब मौसम के कारण सीएम योगी का अयोध्या दौरा हुआ रद्द

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारियों को देखने जा रहे सीएम योगी का अयोध्या दौरा अचानक रद्द हो गया। घने कोहरे के चलते लखनऊ से सीएम योगी का हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका। जिसके चलते सीएम योगी का गुरुवार को अयोध्या जाने का प्लान कैंसिल करना पड़ा। अब सीएम योगी कल यानी 29 दिसंबर को अयोध्या जाएंगे और अयोध्या में पीएम मोदी के आगमन को लेकर हो रही तैयारियों का जायजा लेंगे। साथ ही सीएम योगी राम मंदिर परिसर में भी जाएंगे जहां प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारियों का भी निरीक्षण करेंगे। बतादें कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा  को लेकर तैयारियों जोर-शोर से चल रही हैं। प्राण-प्रतिष्ठा से पहले 30 दिसंबर को पीएम मोदी अयोध्या आ रहे हैं। पीएम मोदी यहां अयोध्या एयरपोर्ट और अयोध्या धाम जंक्शन का उद्घाटन करेंगे। इसकी तैयारियों की भी समीक्षा के लिए सीएम योगी शुक्रवार को अयोध्या जाएंगे। 

ये था सीएम योगी का अयोध्या कार्यक्रम

सीएम योगी का अयोध्या पहुंचने के बाद वह सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर जाकर हनुमान के दर्शन करने का था। इसके बाद वह रामलला के दर्शन करने के लिए जाते, फिर राम मंदिर में चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण करते। प्राचीन हनुमानगढ़ी मंदिर के पुजारी रमेश दास ने कहा, ‘हमें सूचना मिली है कि सीएम योगी हनुमानजी के दर्शन के लिए मंदिर आने वाले थे, लेकिन अचानक उनका दौरा रद्द हो गया है। उन्होंने कहा कि कोई भी गणमान्य व्यक्ति शहर में आने के बाद सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर जाता है। मान्यता है कि अयोध्या में जाने से पहले हनुमागढ़ी में हनुमान जी के दर्शन करना चाहिए।

30 को अभेद्य सुरक्षा में रहेंगे पीएम मोदी

30 दिसंबर को एसपीजी, अर्धसैनिक बल, पीएसी व नागरिक पुलिस की अभेद्य सुरक्षा के घेरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहेंगे। लगभग साढे़ तीन घंटे तक अयोध्या प्रवास के दौरान उनकी सुरक्षा में एक एक घर पर सुरक्षा एजेंसियों की पैनी निगाह रहेगी। प्रशासनिक अमले ने पूरी तरह से कमर कस ली है। गुरुवार की शाम तक पीएम का लिखित कार्यक्रम आने की संभावना है। एसपीजी समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियों ने अयोध्या में डेरा डालते हुए मोर्चा संभाल लिया है। वहीं तीन लाख की भीड़ जुटाने के लिए संगठन ने भी अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। जिस तरह से मार्गों को सजाया-संवारा जा रहा है उससे संभावना व्यक्ति की जा रही है कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का शुभारंभ करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट के तीन नंबर गेट से एनएच 27 से होते हुए धर्मपथ लता चौक होते हुए रामपथ फिर रामजन्मभूमि मार्ग के सामने से रामलला को प्रणाम कर टेढ़ी बाजार तक जाएंगे। यहीं से रेलवे द्वारा बनाए गए मार्ग से निकलते हुए वे अयोध्या जंक्शन पहुचेंगे। 

शुक्रवार से नगर में दिखने लगेगी सुरक्षा पाबंदियां, नगर के लोगों को ही मिलेगा प्रवेश

पीएम मोदी के गुजरने वाले मार्गों से सटे भवनों पर पुलिस की तैनाती होगी। सुरक्षा कारणों से स्थानीय पुलिस द्वारा भवन मालिकों से पीएम के आने के समय किसी के भी छत पर न जाने का फरमान जारी किया गया है। पारिवारिक सदस्यों का आधार कार्ड भी मांगा जा रहा है। धर्मपथ और रामपथ पर बने फुटपाथ से सामने बैरिकेडिंग लगाने का काम शुरू हो गया है। रोड शो के दौरान नगर के लोगों को ही खड़े रहने की अनुमति होगी। जालपा मंदिर के सामने और हाईवे की तरफ से नगर में प्रवेश प्रतिबंधित रहने की सूचना है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker