सर्दियों में सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करेगी योगी सरकार

  • शरद ऋतु के दौरान बसों के सुरक्षित संचालन के सम्बंध में दिए गए निर्देश
  • बसों में सभी जरूरी उपकरण अवश्य लगे हों, ड्राइवरों को संचालन के सम्बंध में किया जाए जागरूक

लखनऊ, शरद ऋतु में कोहरे के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए योगी सरकार गंभीरता से प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में कोहरे में सुरक्षित बस संचालन के संबंध में परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। इसमें कहा गया है की सुरक्षित यात्रा मुहैया कराने के लिए पूर्व तैयारी जरूरी है। इसके लिए अभियान चलाकर प्राथमिकता के आधार पर जरूरी उपकरण, कल-पूर्जे इत्यादि ठीक कराए जाएं।

ड्राइवरों को दी जाए दुर्घटना बाहुल्य स्थानों, ब्लैक स्पाट की जानकारी

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने निर्देश दिए कि परिवहन निगम की सभी बसों में रेट्रो-रिफ्लेक्टिव टेप लगे हों, विद्युत वायरिंग की दशा ठीक हो, हेडलाइट, बैक लाइट, टेल लाइट, साइड, इन्डीकेटर लाइट, हार्न सही दशा में एवं कार्यरत हों। उन्होंने कहा कि बसों के शीशे बन्द करने-खोलने में यात्रियों को असुविधा का सामना न करना पड़े। साथ ही बसों के संचालन से सम्बंधी सभी जरूरी उपकरण लगे होने चाहिए एवं कार्यरत होने चाहिए। निर्देश दिये कि ड्राइवरों को सुरक्षित संचालन के सम्बंध में जागरूक किया जाए। ड्राइवरों को दुर्घटना बाहुल्य स्थानों, ब्लैक स्पाट एवं डायवर्जन के बारे में अवश्य बताया जाए।

बिजी बस स्टेशन पर रात में भी तैनात किया जाए सुपरवाइजर

उन्होंने कहा कि ऐसे बस स्टेशन जहां पर पूरी रात बसों का आवागमन होता है, वहां पर रात्रिकालीन हेतु सुपरवाइजर की तैनाती की जाए, जो कोहरे की स्थिति के दृष्टिगत बसों के संचालन, स्थगन अथवा विलम्ब के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएं एवं स्वयं निर्णय लें। समय-समय पर बसों की जांच की जाए एवं कमियों को दूर कराने के पश्चात ही बसों का संचालन कराया जाए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker