‘हलाल’ प्रतिबंध को लेकर यूपी सरकार सख्त, Mcdonald’s के आउटलेट पर मारा छापा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हलाल-प्रमाणित उत्पादों की खरीद, बिक्री और भंडारण पर प्रतिबंध के मद्देनजर प्रभाव स्पष्ट होने लगे हैं। हाल ही में राज्य की राजधानी लखनऊ में मैकडॉनल्ड्स आउटलेट पर छापे में हलाल प्रमाणपत्र वाले उत्पादों के उपयोग का खुलासा हुआ था। खाद्य सुरक्षा विभाग (FSDA) की टीम ने बुधवार (नवंबर 22, 2023) को छापेमारी की और पिज्जा बनाने में इस्तेमाल होने वाले रैपर बेस जब्त कर लिए हैं।

कार्रवाई के दौरान सभी जब्त सामान को जब्त कर लिया गया। सहायक आयुक्त ने कहा कि अब हलाल-प्रमाणित उत्पादों के उपयोग की जांच के लिए टीमों को गोमती नगर, अलीगंज, विकास नगर, महानगर, आलमबाग, ठाकुरगंज, चौक और रायबरेली रोड सहित विभिन्न स्थानों पर सभी मैकडॉनल्ड्स आउटलेट पर भेजा गया है। बता दें कि, सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने हलाल उत्पादों के उपयोग में शामिल कंपनियों के खिलाफ सख्त कदम उठाए हैं, जिसके कारण हजरतगंज कोतवाली में FIR दर्ज की गई और कई छापे मारे गए। FSDA जल्द ही हलाल से संबंधित जानकारी की रिपोर्ट करने के लिए जनता के लिए एक समर्पित फोन नंबर जारी करेगा, यह सुनिश्चित करते हुए कि विश्वसनीय जानकारी के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

उत्तर प्रदेश में हलाल-प्रमाणित उत्पादों पर हालिया कार्रवाई में, बंथरा करौली में ब्लिंकिट स्टोर को भी जांच का सामना करना पड़ा, जिसमें नमकीन बादाम, पार्टी स्नैक्स और मिश्रित सब्जियों के पैकेट जब्त किए गए। अन्य प्रतिष्ठानों में स्पेंसर रिटेल फन मॉल, ग्रॉसर्स स्टोर, रिलायंस स्टोर, अशरफ जनरल स्टोर, श्याम प्रोविजन स्टोर, राजू किराना स्टोर, नारायण प्रोविजन स्टोर, सुभाष ऑयल एंड वनस्पति, ऑल अबाउट डेजर्ट, बृजवासी बेकरी, श्री जनरल स्टोर, मुकेश डिपार्टमेंटल स्टोर, गोल्डन बेकरी, स्मार्ट प्वाइंट, शकूजा मार्ट, और केशव स्टोर शामिल हैं। अधिकारी हलाल उत्पादों पर राज्य के प्रतिबंध को सख्ती से लागू कर रहे हैं, नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रहे हैं।

अनुपालन सुनिश्चित करने के प्रयास:-

हलाल-प्रमाणित उत्पादों पर प्रतिबंध लागू करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश में हाल ही में की गई छापेमारी ने अधिकारियों के व्यापक प्रयास को प्रदर्शित किया। मैकडॉनल्ड्स और कई अन्य प्रतिष्ठानों को टॉर्टिला रैप्स और स्नैक्स जैसी वस्तुओं की जब्ती का सामना करना पड़ा। यह कार्रवाई हलाल उत्पादों पर प्रतिबंध के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, जिसमें विभिन्न स्थानों में कई व्यवसायों को निशाना बनाया गया है। जैसे-जैसे अधिकारी अपनी कार्रवाई तेज़ करते हैं, यह उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंध के पालन की गंभीरता के बारे में एक कड़ा संदेश भेजता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker