सीएम योगी ने वायु प्रदूषण को लेकर जताई चिंता, कही यह बात

गोरखपुर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदूषण को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने गोरखपुर में पर्यावरण को स्वच्छ रखने की सलाह देते हुए कहा कि परसों सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण पर पंजाब, हरियाणा, यूपी और दिल्ली समेत 5-6 राज्यों को नोटिस जारी किया। उन्होंने गोरखपुर में दिग्विजयनाथ पीजी कालेज एवं भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में पर्यावरण प्रौद्योगिकी एवं सतत ग्रामीण विकास विषय पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी के दौरान ये बात कही।

प्रदूषण पर सीएम योगी ने जताई चिंता

वायु प्रदूषण के मुद्दे पर सीएम योगी ने कहा कि दिल्ली जाते समय मैं गाजियाबाद में उतरा। जैसे ही मैं विमान से बाहर निकला, मेरी आंखों में जलन होने लगी और मुझे एहसास हुआ कि यह धुंध के कारण था। मैंने जब पराली जलाने और औद्योगिक प्रदूषण से प्रभावित क्षेत्रों को देखने के लिए नासा के उपग्रह चित्रों की जांच की, तो पता चला कि पूरा पंजाब और उत्तरी भाग हरियाणा को ‘लाल’ (पराली जलाने का संकेत) में दर्शाया गया था। जो कि चिंता का विषय है।

पराली संकट से गैस का चैंबर बनती जा रही है दिल्ली

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पराली जलाने की समस्या से दिल्ली गैस का चैंबर बनती जा रही है। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में विकास व समय के अनुरूप तकनीकी न विकसित करने से पराली पर्यावरण और धरती की उर्वरा शक्ति के लिए खतरा बन गई। यदि कम्बाइन के साथ रैपर भी लगा दिया जाता तो पराली के छोटे-छोटे टुकड़े मिट्टी में ही सड़कर ग्रीन कम्पोस्ट बन जाते।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker