स्किन को खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन बनाने के लिए इन फेस पैक का करें इस्तेमाल

लड़के हों या लड़कियां त्योहार के मौके पर सभी अच्छे दिखना चाहते हैं। कपड़े, ज्वेलरी, अन्य एक्सेसरीज की खरीदारी तो आप कर ही रहें होंगे। वहीं लड़कियां खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ब्यूटी पार्लर, फेशियल, मेक अप आदि को लेकर तैयारियां कर रहीं होंगी।

लेकिन त्योहार में कई सारे काम होते हैं। ऐसे में हो सकता है कि आपको सही से तैयार होने का समय न मिले। दिवाली के पांच दिन के त्योहार में कई तरह की शॉपिंग करनी होती है। इस दौरान घर खर्च भी बढ़ जाता है। ऐसे में पार्लर और स्किन केयर में पैसे खर्च करने से भी बचना चाहते हैं लेकिन सुंदर दिखने की चाह भी है तो घर पर ही स्किन केयर से जुड़ें नेचुरल नुस्खे अपना कर अपने चेहरे पर निखार और ग्लो ला सकते हैं। चलिए जानते हैं चेहरे पर चमक और निखार लाने का घरेलू उपाय।

हल्दी- बेसन का पैक लगाएं नियमित

अगर टैनिंग की समस्या है और गोरी स्किन चाहते हैं तो बेसन का पैक लगाएं। हल्दी और बेसन दोनों ही त्वचा के लिए संजीवनी की तरह है। हल्दी और बेसन के लगातार इस्तेमाल से चेहरा साफ और चिकना होता है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा सा बेसन मिला लें। दूध या पानी से इसका पेस्ट तैयार करें और नियमित लगाएं।

त्वचा पर लगाएं टमाटर का रस

धूप और धूल मिट्टी से आपकी त्वचा की चमक कम हो जाती है। आपके चेहरे की रंगत भी बिगड़ने लगती है। ऐसे में चिकनी और गोरी स्किन के लिए रोजाना टमाटर के रस को लगाएं। इसके लिए एक कच्चे टमाटर के छिलके को निकाल कर उसे चम्मच दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को 20 मिनट लगाएं। बाद में मसाज करते हुए टमाटर पेस्ट को छुड़ा लें और पानी से मुंह धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

तुरंत ग्लोंइग स्किन के लिए लगाएं दूध

अगर आपको चेहरे पर जल्द ग्लो चाहिए तो दूध को क्लींजर की तरह इस्तेमाल करें। दूध को चेहरे पर लगाकर मसाज करें। इससे चेहरे की नमी बनी रहती है और चेहरे के दाग-धब्बे हल्के पड़ जाते हैं।

चंदन और नीम का फेस पैक

ऑयली स्किन वाले चंदन और नीम का पैक लगा सकते हैं। चंदन और नीम दोनों ही त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इसे लगाने के लिए एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर में कुछ नीम की पत्तियां, गुलाब की पत्तियां और चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। नीम और चंदन वाला ये पेस्ट चेहरे पर 10-12 मिनट लगाएं। जब सूखने लगे तो मसाज करते हुए धो लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker