डेबिट कार्ड से बेहतर क्यों है Credit Card, जानिए इसकी कारण…

वित्तीय लेनदेन को आसान बनाने के लिए हम क्रेडिट कार्ड () और डेबिट कार्ड () का इस्तेमाल करते हैं। इन दोनों कार्ड के जरिये हम कई तरह के लेनदेन आसानी से कर पाते हैं। डेबिट कार्ड से बेहतर क्रेडिट कार्ड को माना जाता है। डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड पर अलग-अलग सुविधाएं मिलती है।

क्रेडिट कार्ड पर रिवॉर्ड, कैशबैक जैसे कई सुविधाएं भी मिलती है। इसके अलावा यह क्रेडिट स्कोर (Credit Score) को अच्छा बनाए रखने में भी मदद करती है। आइए, जानते हैं कि किन कारणों से क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड से बेहतर होता है।

रिवॉर्ड प्वाइंट

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करने पर आपको रिवॉर्ड प्वाइंट का लाभ मिलता है। इन प्वाइंट का इस्तेमाल आप क्रेडिट कार्ड के बिल भुगतान और शॉपिंग आदि में कर सकते हो। आप जो खरीदारी या शॉपिंग करते हैं उस पर आपको रिवॉर्ड प्वाइंट मिलते हैं। हर क्रेडिट कार्ड पर अलग रिवॉर्ड प्वाइंट मिलता है।

साइन-अप बोनस

कई क्रेडिट कार्ड पर आपको साइन-अप बोनस का भी लाभ मिलता है। इसमें आपको रिवॉर्ड पॉइंट, कैशबैक,फ्री-फ्लाइट टिकट और गिफ्ट-वाउचर जैसे फायदे मिलते हैं। जब भी आप कोई क्रेडिट कार्ड लेते हैं तब आपको ज्वाइनिंग फीस को माफ कर दिया जाता है।  कई कार्ड पर ज्वानिंग फीस तब माफ होती है जब ग्राहक एक लिमिट तक खर्च करता है।

कैशबैक और डिस्काउंट

क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक और डिस्काउंट जैसे ऑफर दिया जाता है। फेस्टिव सीजन में इस तरह के ऑफर्स ज्यादा दिये जाते हैं। कैशबैक और डिस्काउंट  ग्रोसरी, मनोरंजन, डाइनिंग जैसे कई कैटेगरी में दिया जाता है। आप जब क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं तब आपको कैशबैक का लाभ दिया जाता है।

ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी

क्रेडिट कार्ड से करने वाले लेनदेन सुरक्षित होती है। कई एक्सपर्ट मानते हैं कि डेबिट कार्ड की तुलना में क्रेडिट कार्ड काफी सिक्योर होता है। क्रेडिट कार्ड के सिक्योरिटी फीचर्स उसे डेबिट कार्ड से बेहतर बनाया है।

क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट स्कोर अच्छे होने पर आपको लोन मिलने में कोई दिक्कत नहीं होती है। क्रेडिट कार्ड की मदद से आप अपने क्रेडिट स्कोर को अच्छा कर सकते हैं। वहीं डेबिट कार्ड में इस तरह की सुविधा नहीं दी जाती है। क्रेडिट स्कोर को बिल्ड करने और क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो को कम बनाए रखने में क्रेडिट कार्ड काफी मदद करता है।

क्रेडिट कार्ड  को बड़े पैमाने पर किया जाता है इस्तेमाल

भारत में डेबिट कार्ड का उपयोग काफी इस्तेमाल किया जाता है। वहीं कई ऑफलाइन और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल डेबिट कार्ड से ज्यादा किया जाता है। यहां तक की विदेशों में ट्रांजेक्शन के लिए भी क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया जाता है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker