देश प्रेम और देश सेवा सर्वोपरि की भावना ही हर देशवासी की पूर्वजों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी: डा जैन

चित्रकूट, जहां पूरा देश आजादी के जश्न में डूबा था वहीं चित्रकूट में भी बड़े धूम धाम से आजादी का जश्न मनाया गया। चित्रकूट में संत रणछोड़ दास जी द्वारा संस्थापित विश्व विख्यात नेत्र चिकित्सा संस्थान श्रीसदगुरु सेवा संघ ट्रस्ट जानकीकुण्ड के विद्याधाम विद्यालय परिसर में सदगुरु शिक्षा समिति के तत्त्वावधान में आजादी का 77 वां पर्व बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया गया।

इस अवसर पर प्रातः सभी शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों द्वारा प्रभातफेरी निकली गयी, इसके उपरान्त ठीक प्रातः 8 बजे ट्रस्टी डॉ बी के जैन ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली, तदुपरांत उन्होंने सभी को देश के प्रति अपने दायित्व की स्मृति दिलाने वाले उद्बोधन में कहा कि क्या हम अपनी स्वतंत्रता को संभाल पा रहे है ये बहुत बड़ा प्रश्न चिन्ह है स्वतंत्रता और स्वतंत्रता दोनो में बहुत बड़ा अंतर है हम किधर जा रहे हैं ये हम सबको सोचना है हमारे पूर्वजों ने हमको ब्रिटिश शासन की गुलामी से आजादी दिलाने के लिए अपने प्राणों का बलिदान हंसते हंसते कर दिया।

अतः देश प्रेम और देश सेवा सर्वोपरि की भावना ही हर देश वासी की पूर्वजों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इसके पश्चात विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के छात्र- छात्राओं ने मनमोहक प्रस्तुतियां दीं, 4000 से ज्यादा छात्र-छात्राएं एवं सदगुरु परिवार के सदस्य उपस्थित रहे। इसके बाद बाली बॉल प्रतियोगिता का आयोजन कर पुरुस्कार वितरण किया गया। साथ ही समूचे ट्रस्ट परिसर में हर-घर तिरंगा कार्यक्रम के अन्तर्गत सभी भवनों पर ध्वज लहराया गया एवं परिसर को तिरंगा रोशनी से जगमगाया गया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker