तूफान के बाद रूस के कुछ हिस्सों में आपातकाल लागू, कई लोग हुए बेघर…

रूस, इस सप्ताह की शुरुआत में जापान में आए तूफान खानून के बाद भारी बारिश के कारण गांवों में बाढ़ आ गई। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि जिसके बाद शनिवार को रूस के सुदूर पूर्व के कुछ हिस्सों में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई और लोगों को बाहर निकालने के आदेश दिए गए हैं।

कई बस्तियों और इलाकों में भरा पानी

दक्षिणी जापान पर भारी तबाही मचाने के बाद, खानून एक उष्णकटिबंधीय दबाव में कमजोर हो गया और यह शुक्रवार को दक्षिण कोरिया से उत्तर कोरिया में प्रवेश कर गया है। प्राइमरी क्षेत्र के अधिकारियों ने कहा कि रूसी सुदूर पूर्व में, रूस और एशियाई महाद्वीप के सबसे पूर्वी हिस्से में एक क्षेत्र, 32 बस्तियां कट गईं, 543 घर और सड़कों के बड़े हिस्से में शनिवार सुबह तक पानी भर गया।

नदी में तेजी से बढ़ रहा पानी का स्तर

प्रिमोरी में उस्सुरीयस्क और स्पैस्क-डाल्नी शहरों में निकासी जारी थी, जिस क्षेत्र का प्रशासनिक केंद्र व्लादिवोस्तोक बंदरगाह है। प्राइमरी सरकार ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर आंशिक रूप से जलमग्न भूमि और इमारतों का एक वीडियो शेयर करते हुए कहा, “स्पैस्क-डाल्नी शहर के नदी के किनारे के हिस्सों में पानी तेजी से बढ़ रहा है।”

150,000 से अधिक लोगों को बाहर निकाला गया

स्पैसोव्का और कुलेशोव्का नदियां 44,000 से अधिक लोगों की आबादी वाले शहर स्पैस्क-डाल्नी से होकर गुजरती है। अधिकारियों ने कहा कि व्लादिवोस्तोक से लगभग 100 किमी (60 मील) उत्तर में 150,000 से अधिक लोगों का शहर, उस्सूरीस्क के कुछ हिस्सों को भी खाली कराया गया है, क्योंकि यहां बाढ़ को रोकने के लिए बनाया गया बांध टूट गया था।

क्षेत्र की सरकार ने कहा कि प्राइमरी में नौ नगर पालिकाओं में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई है। सप्ताह के अंत तक क्षेत्र के कुछ क्षेत्रों में सामान्य मासिक वर्षा से दोगुनी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker