चीन में भूस्खलन से दो की गई जान, कई लोग हुए प्रभावित, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

बीजिंग, मूसलाधार बारिश के कारण हुए भूस्खलन से पश्चिमी चीन के शीआन के बाहरी इलाके में लगभग दो लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही, क्षेत्र में आए भीषण तूफान के कारण पूर्वोत्तर में कुछ ट्रेनें भी रद्द कर दी गईं। एक आधिकारिक समाचार एजेंसी ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी गई है।

लापता लोगों की तलाश में जुटी रेस्क्यू टीम

स्थानीय समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा कि बचावकर्मी लुआनझेन गांव में शुक्रवार शाम को हुए भूस्खलन के बाद से लापता 16 लोगों की तलाश कर रहे थे। इसमें कहा गया है कि सड़कें, पुल और बिजली आपूर्ति क्षतिग्रस्त हो गईं। चीन के कुछ हिस्सों में हर गर्मियों में भारी बारिश और बाढ़ आती है, लेकिन इस साल कुछ क्षेत्रों में असामान्य रूप से गंभीर बारिश हुई है, जबकि अन्य क्षेत्र सूखे से जूझ रहे हैं, जिससे फसलों को काफी नुकसान हो रहा है।

कई ट्रेनें रद्द और निलंबित हुईं

चीन के पूर्वोत्तर के सबसे बड़े शहर शेनयांग और आसपास के लियाओनिंग प्रांत में कुछ ट्रेन सेवाएं शनिवार शाम से निलंबित कर दी गईं। चीन के रास्ते में कोरियाई प्रायद्वीप पर कमजोर पड़ने से पहले खानून ने जापान के कुछ हिस्सों को तूफान के रूप में तबाह कर दिया।

23 हजार लोगों को किया गया रेस्क्यू

शिन्हुआ के अनुसार, भारी बारिश के कारण जिलिन प्रांत के उत्तर पूर्वी शहर शुलान से लगभग 23,000 लोगों को निकाला गया। तत्काल किसी की मौत या घायल होने की सूचना नहीं मिली है। आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय के अनुसार, जुलाई में बाढ़, भूस्खलन और पहाड़ी मूसलाधार बारिश से देश भर में कुल 142 लोग मारे गए।

140 वर्षों के बाद भारी बारिश

सरकार के अनुसार, राजधानी बीजिंग और पड़ोसी हेबेई प्रांत में पिछले सप्ताह कम से कम 140 वर्षों में सबसे भारी बारिश हुई। शुक्रवार को, हेबेई सरकार ने इस महीने टाइफून डोक्सुरी के कारण आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़ाकर लगभग 29 कर दी।

इस सप्ताह बीजिंग में बाढ़ से मरने वालों की आधिकारिक संख्या बढ़कर 33 हो गई। सरकार ने कहा कि बिजली और अन्य सेवाएं पूरी तरह से बहाल होने में तीन साल तक का समय लग सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker