अमेरिका- चीन के बीच साप्ताहिक उड़ानें दोगुनी करने पर हुआ समझौता, USDOT ने दी जानकारी

वाशिंगटन, सूत्रों और रॉयटर्स द्वारा शुक्रवार को समीक्षा किए गए दस्तावेज़ के अनुसार, अमेरिका और चीन दोनों देशों के बीच उड़ान भरने के लिए वर्तमान में हवाई वाहकों के लिए अनुमति दी गई यात्री उड़ानों की दोगुनी संख्या को मंजूरी देंगे।

US चीन के बीच फ्लाइट्स की बढ़ेगी संख्या

सूत्रों ने कहा कि अमेरिकी परिवहन विभाग (यूएसडीओटी) 1 सितंबर को अमेरिका के लिए उड़ान भरने की अनुमति देने वाली चीनी यात्री उड़ानों की संख्या को 18 साप्ताहिक राउंड-ट्रिप तक बढ़ा देगा और 29 अक्टूबर से प्रति सप्ताह 24 तक बढ़ा देगा, जो वर्तमान 12 से अधिक है। इसके साथ ही चीनी सरकार अमेरिकी वाहकों के लिए समान वृद्धि पर सहमत होगी।

यह समझौता, बीजिंग और वाशिंगटन के बीच सहयोग का एक दुर्लभ संकेत है, चीन द्वारा गुरुवार को अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया जैसे प्रमुख बाजारों सहित अधिक देशों के समूह दौरों पर महामारी-युग के प्रतिबंध हटाने के बाद आया है।

USDOT ने देर रात दी जानकारी

USDOT ने शुक्रवार देर रात अपना निर्णय प्रकाशित किया लेकिन तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की। व्हाइट हाउस, विदेश विभाग और वाशिंगटन में चीनी दूतावास ने टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया।

USDOT ने शुक्रवार को जारी एक दस्तावेज़ में कहा, “हमारा सर्वोपरि लक्ष्य एक बेहतर वातावरण है जिसमें दोनों पक्षों के वाहक अमेरिकी और चीनी हवाई वाहक के बीच प्रतिस्पर्धी संतुलन और निष्पक्ष और समान अवसर बनाए रखने के लिए अपने द्विपक्षीय अधिकारों का पूरी तरह से उपयोग करने में सक्षम हैं।”

24 साप्ताहिक उड़ानें अभी भी COVID-19 महामारी के कारण 2020 की शुरुआत में प्रतिबंध लगाए जाने से पहले प्रत्येक पक्ष द्वारा अनुमत 150 से अधिक राउंड-ट्रिप उड़ानों का एक अंश हैं।

यात्रियों को मिलेगी सुविधा

3 मई को, USDOT ने कहा कि वह चीनी एयरलाइनों को अमेरिकी यात्री सेवाओं को 12 साप्ताहिक राउंड-ट्रिप तक बढ़ाने की अनुमति देगा, जो बीजिंग द्वारा अमेरिकी वाहकों के लिए अनुमति दी गई उड़ानों की संख्या के बराबर है। पहले, चीनी वाहकों द्वारा केवल आठ साप्ताहिक उड़ानों की अनुमति थी।

फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइटअवेयर और उद्योग के अधिकारियों के अनुसार, रॉयटर्स ने जून में रिपोर्ट दी थी कि चीनी एयरलाइंस अमेरिका से आने और जाने वाली नई स्वीकृत उड़ानों में रूसी हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने से बच रही हैं।

मार्च 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण के बाद वाशिंगटन द्वारा अमेरिका के ऊपर रूसी उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने के प्रतिशोध में, रूस ने अमेरिकी एयरलाइंस और अन्य विदेशी वाहकों को अपने हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने से रोक दिया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker