भारत में मौजूद है दुनिया का दूसरा ‘बरमूडा ट्रायंगल’, जहां से लौटना है नामुमकिन

विविधताओं से भरे भारत में ऐसी कई जगहें हैं जो बेहद रहस्यमई हैं जिनके बारे में विज्ञान भी सटीक जवाब नहीं दे पाता है. शारंगी ला घाटी ऐसी ही एक जगह है जिसके रहस्य को अब तक कोई नहीं जान पाया है. अरुणाचल प्रदेश में मौजूद इस घाटी को दुनिया का दूसरा बरमूडा ट्रायंगल भी कहा जाता है. यह घाटी बेहद खतरनाक है, यहां पर जाने के बाद किसी का लौट आना नामुमकिन सा लगता है. भारत की ये जगह दुनिया भर के लिए बेहद रहस्यमयी बनी हुई है. इस घाटी से जुड़ी कई लोक कथाएं हैं जिसे मानने वाले स्थानीय मानते हैं कि इस घाटी का संबंध भारत या तिब्बत से नहीं… किसी दूसरी ही दुनिया से है. तिब्बती भाषा में एक किताब लिखी गई जिसे ‘काल विज्ञान’ के नाम से जानते हैं, उसमें भी इसका जिक्र मिलता है.

कैसे फैली इसकी डरावनी कहानी?

शारंगी ला घाटी के बारे में एक कहानी प्रचलित है कि जब यहां कोई जाता है तब वह वापस लौट कर नहीं आता है. कहा जाता है कि इस घाटी के ऊपर समय रुक जाता है जिसकी वजह से इसके ऊपर हवाई जहाज भी नहीं उड़ता है. फेमस लेखक अरुण शर्मा द्वारा की लिखी गई किताब ‘तिब्बत की वह रहस्यमय घाटी’ में इस घाटी के बारे में लिखा गया है और घाटी से जुड़ी कई रहस्यमयी कहानियां किताब में लिखी गई हैं. इसी किताब में कहा गया है कि अगर कोई शख्स यहां गलती से भी चला जाता है तो वापस लौटना उसके लिए नामुमकिन हो जाता है.

बरमूडा ट्रायंगल से होती है तुलना

कई जानकार इस रहस्यमयी घाटी की तुलना बरमूडा ट्रायंगल से भी करते हैं जो संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वी तट पर स्थित है. आपको बता दें कि बरमूडा ट्रायंगल वो खतरनाक जगह है, जहां से कोई आजतक लौट कर नहीं आया है. इसके ऊपर से जहाज भी नहीं उड़ते हैं. यह किसी त्रिभुज के आकार की जगह है जहां पर नाविकों को भी जाने की इजाजत नहीं है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker