मार्क ज़ुकेरबर्ग ने Meta Quest 3 VR हेडसेट किया लॉन्च, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

नई दिल्ली, कंपनी के नेक्स्ट-जेनरेशन मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट के तौर पर लॉन्च किया गया। Quest 3 VR हेडसेट को ऑफिशियली अनाउंस कर दिया गया है। अनाउंस किया गया नया हेडसेट Snapdragon चिपसेट है जो ड्यूल ग्राफिकल परफॉरमेंस देता है।

डिवाइस में आपको रिडिजाइन टच कंट्रोल देखने को मिलता है। इसमें आपको ट्रू टच हैप्टिक देखने को मिलता है। थर्ड जेन का हेडसेट आईफोन निर्माता के पहले मिक्स रियलिटी हेडसेट, एपल रियलिटी प्रो की लॉन्च से पहले आया है। आइए आपको इसके बारे में आपको और डिटेल से बताते हैं।

Meta Quest 3 की कीमत

मेटा क्वेस्ट 3 की कीमत 128GB मॉडल के लिए $499.99 (लगभग 41,200 रुपये) निर्धारित की गई है। उम्मीद है कि कंपनी 27 सितंबर से शुरू होने वाले अपने एनुअल मेटा इवेंट में बिक्री की तारीखों के विवरण की घोषणा करेगी। दूसरी ओर, मेटा ने कीमत भी कम कर दी है वर्तमान-पीढ़ी का क्वेस्ट 2 वीआर हेडसेट, जो 4 जून से $299.99 (लगभग 24,700 रुपये) में बिकेगा।

Meta Quest 3 की स्पेसिफिकेशन्स

कंपनी ने नए हेडसेट के कुछ प्रमुख स्पेसिफिकेशंस का खुलासा किया है। यह अगली पीढ़ी के स्नैपड्रैगन चिपसेट से लैस है। फर्म का कहना है कि यह स्नैपड्रैगन XR2 के GPU के रूप में दोगुने से अधिक ग्राफिकल परफॉरमेंस प्रदान करता है जो क्वेस्ट 2 हेडसेट को पॉवर देता है।

कंपनी का कहना है कि क्वेस्ट 3 अपने हाई रेजोलुशन डिस्प्ले और पैनकेक ऑप्टिक्स और इमर्सिव गेम्स के साथ आता है। मेटा का नया लॉन्च हुआ Quest 3 हेडसेट रिडिजाइन टच प्लस कंट्रोलर के साथ आता है। नए कंट्रोलर में ट्रू टच हैप्टिक फीचर देखने को मिलता है।

Meta Quest 3 की खासियत

कंपनी का कहना है कि क्वेस्ट 2 हेडसेट की तुलना में क्वेस्ट 3 में 40 प्रतिशत स्लिमर ऑप्टिक प्रोफाइल (फोम फेशियल इंटरफेस के बिना) है। यह डिवाइस के सामने स्थित सेंसर की एक से लैस है, लेकिन यह बेहतरीन फेस-ट्रैकिंग फीचर को सुपोर्ट नहीं करता है। नया मिक्स रियलिटी हेडसेट मेटा क्वेस्ट 2 और क्वेस्ट प्रो के लिए कंपनी के गेम कैटलॉग के साथ सपोर्ट होगा, जिसमें 500 वीआर ऐप और गेम शामिल हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker