एलन मस्‍क फ‍िर बने दुन‍िया के सबसे अमीर शख्‍स, अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में बड़ा बदलाव

दुन‍िया के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में बड़ा फेरबदल हुआ है. दुन‍िया के सबसे अमीर शख्‍स की रेस में एक बार फ‍िर से एलन मस्‍क (Elon Musk) नंबर-1 पर आ गए हैं. उन्‍होंने बर्नार्ड अर्नाल्‍ट को पछाड़कर यह स्‍थान फ‍िर से हास‍िल क‍िया है.  ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार ट्रेडिंग में अर्नाल्‍ट की संपत्ति में 2.6 प्रतिशत की गिरावट देखी गई. ज‍िसके बाद एलन मस्‍क एक बार फ‍िर से दुन‍िया के सबसे अमीर शख्‍स बन गए. टेस्ला, स्पेसएक्स और ट्विटर आद‍ि कंपन‍ियों के माल‍िक एलन मस्‍क के पास 192 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि हो गई है.

फ‍िर से बज रहा एलन मस्‍क का डंका

प‍िछले 24 घंटे के दौरान एलन मस्‍क की संपत्‍त‍ि में 1.98 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. वहीं, बर्नार्ड अर्नाल्‍ट की नेटवर्थ 5.35 अरब डॉलर घट गई है. आपको बता दें प‍िछले साल द‍िसंबर महीने में फ्रांसीसी अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्‍ट संपत्‍त‍ि के मामले में एलन मस्‍क से आगे न‍िकल गए थे. लेक‍िन अब एक बार फ‍िर से एलन मस्‍क का डंका दुन‍ियाभर में बज रहा है. प‍िछले साल ट्व‍िटर का अध‍िग्रहण और हजारों कर्मचार‍ियों की छंटनी के बाद मस्‍क व‍िवादों में घिर गए थे. इतना ही नहीं इसके बाद टेस्‍ला के शेयर में भी ग‍िरावट दर्ज की गई थी. इसका असर उनकी नेटवर्थ पर पड़ा था.

जेफ बेजोस की कुल संपत्‍त‍ि 144 ब‍िल‍ियन डॉलर

ब्लूमबर्ग की तरफ से जारी हाल‍िया आंकड़ों के अनुसार एलन मस्‍क 192 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ नंबर-1 पर पहुंच गए हैं. वहीं, बर्नार्ड अर्नाल्‍ट की संपत्‍त‍ि घटकर 187 ब‍िल‍ियन डॉलर रह गई है. तीसरे पायदान पर जेफ बेजोस की कुल संपत्‍त‍ि 144 ब‍िल‍ियन डॉलर है. आपको बता दें बर्नार्ड अर्नाल्‍ट की संपत्‍त‍ि प‍िछले कुछ द‍िनों में तेजी से घटी है. प‍िछले कुछ द‍िनों से अर्नाल्ट की संपत्‍त‍ि में तेज गिराववट देखने को मिल रही है. Bloomberg की र‍िपोर्ट के अनुसार 24 मई 2023 को उन्हें 24 घंटे के अंदर ही 11.2 अरब डॉलर का भारी नुकसान हुआ था.

अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में और कौन-कौन?

अरबपत‍ियों की सूची में चौथे नंबर पर ब‍िल गेट्स है, उनकी नेट वर्थ 125 ब‍िल‍ियन डॉलर है. लैरी एलिसन 118 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ पांचवे नंबर पर हैं. उनकी संपत्‍त‍ि में 791 म‍िल‍ियन डॉलर का इजाफा हुआ है. इसी तरह छठे नंबर के स्टीव बाल्मर 114 बिल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के माल‍िक हैं. सातवे पर वारेन बफेट (112 ब‍िल‍ियन डॉलर) और आठवे पर लैरी पेज (111 ब‍िल‍ियन डॉलर) हैं. इसी तरह नौवे पायदान पर सर्गेई ब्रिन के पास 106 अरब डॉलर और मार्क जुकरबर्ग के पास 96.5 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker